Sri Lanka Crisis: राष्ट्रपति का आया फोन, कहा आज भेजेंगे इस्तीफा, जानें 5 बड़ी बातें

Sri Lanka Protests : "मैं जनता से अपील करता हूं कि वो उस संसदीय प्रक्रिया में भरोसा रखें जिसे हमने 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति के चयन के लिए अपनाया है और शांति बनाए रखें."  - श्रीलंका के स्पीकर

Advertisement
Read Time: 10 mins
S
कोलंबो:

श्रीलंका (Sri Lanka) में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) ने मालदीव (Maldives)  भाग जाने के बाद बुधवार को संसद के स्पीकर को फोन किया.  स्पीकर के अनुसार राजपक्षे ने कहा है कि वो आज शाम तक अपना इस्तीफा पत्र भेज देंगे.

1) रॉयटर्स के अनुसार, श्रीलंकाई संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने एक वीडयो स्टेटमेंट में कहा, " राष्ट्रपति ने मुझसे फोन पर संपर्क किया था और कहा कि वो सुनिश्चित करेंगे कि उनका इस्तीफा पत्र मुझे आज मिल जाए."

2) साथ ही स्पीकर ने कहा, "मैं जनता से अपील करता हूं कि वो उस संसदीय प्रक्रिया में भरोसा रखें जिसे हमने 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति के चयन के लिए अपनाया है और शांति बनाए रखें."  

3) इससे पहले श्रीलंका में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी मुख्य सरकारी टीवी स्टेशन में घुस गए और इसके कारण ब्रॉडकास्ट को रोकना पड़ा. एक अज्ञात व्यक्ति रूपवाहिनी नेटवर्क के स्टूडियो में लाइव प्रोग्राम के दौरान घुस आया था और उसने आदेश दिया कि केवल विरोध प्रदर्शन की खबरें ही प्रसारित की जाएं. इसके कारण प्रसारण बंद करना पड़ा और वहां रिकॉर्डेड कार्यक्रम लगाना पड़ा.  

4) श्रीलंका में हजारों सरकार विरोध प्रदर्शनकारी रानिल विक्रमसिंघे के कार्यवाहक राष्ट्रपति बनने के बाद दफ्तर में घुस आए. प्रदर्शन में मौजूद जनता ने सैन्य सुरक्षा का घेरा तोड़ दिया और राष्ट्रीय झंडों के साथ प्रधानमंत्री कार्यालय पर धावा बोल दिया.

5) पुलिस  और सेना आंसू-गैस छोड़ने और पानी की बौछार करने के बावजूद भीड़ पर काबू नहीं कर पाए.  
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pakistan Hockey Team: कंगालिस्तान हुआ पाकिस्तान! हॉकी टीम को देने के लिए नहीं पैसे?