NASA SpaceX Crew-9 Mission : सुनिता विलियम्‍स सहित दो अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी के लिए सफलतापूर्वक लॉन्‍च किया मिशन

सुनिता विलियम्‍स (Sunita Williams) सहित दो अंतरिक्ष यात्री महीनों से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर फंसे हैं. उनकी वापसी के‍ लिए नासा स्‍पेसएक्‍स क्रू-9 मिशन (NASA's SpaceX Crew-9 Mission) लॉन्‍च किया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली :

सुनिता विलियम्‍स (Sunita Williams) सहित दो अंतरिक्ष यात्रियों की धरती पर वापसी के लिए नासा स्‍पेसएक्‍स क्रू-9 मिशन (NASA SpaceX Crew-9 Mission) को सफलतापूर्वक लॉन्‍च कर दिया गया है. नेशनल एयरोनॉटिक्स स्पेस एजेंसी (NASA) ने एक बयान में कहा है कि अरबपति एलन मस्‍क द्वारा स्‍थापित निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्‍पेसएक्‍स ने दो यात्रियों के साथ एक बचाव अभियान शुरू किया है. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) पर महीनों से फंसे अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी के लिए दो सीटें खाली छोड़ी गई हैं. अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर आईएसएस पर फंसे हैं. 

फाल्कन 9 रॉकेट ने फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से उड़ान भरी. इसने एक नए लॉन्च पैड का उपयोग किया. इसमें नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रूस के अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर गोर्बुनोव भी सवार हैं. 

नासा प्रमुख ने सफल लॉन्चिंग पर दी बधाई 

नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "सफल लॉन्च पर नासा और स्‍पेसएक्‍स को बधाई." साथ ही उन्‍होंने कहा, "हम सितारों के अन्वेषण और नवाचार के एक रोमांचक दौर में हैं."

जब वे फरवरी में अंतरिक्ष स्टेशन से लौटेंगे तो अपने साथ दो अंतरिक्ष दिग्गजों सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को वापस लाएंगे, जिन्‍हें बोइंग द्वारा डिजाइन स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान की समस्याओं के कारण महीनों से आईएसएस पर रुकना पड़ा है.

स्टारलाइनर के प्रोपल्‍शन सिस्‍टम में थी समस्‍या 

हाल ही में विकसित स्टारलाइनर की यह पहली चालक दल वाली उड़ान थी, जब उसने जून में विल्मोर और विलियम्स को आईएसएस तक पहुंचाया था. 

अंतरिक्ष यात्रियों को वहां पर महज आठ दिनों के लिए रुकना था, लेकिन उड़ान के दौरान स्टारलाइनर के प्रोपल्‍शन सिस्‍टम में समस्याएं आने के बाद नासा को अपनी योजना में आमूलचूल परिवर्तन के लिए मजबूर होना पड़ा था. 

Advertisement

आम तौर पर स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन कैप्सूल चार अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस तक ले जाते हैं. हालांकि इस बार बैरी विल्मोर और सुनीता विलियम्स को वापस लाना है, इसके लिए दो सीटों को खाली रखा गया है. 

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India
Topics mentioned in this article