उत्तरी और दक्षिणी कोरिया के लड़ाकू विमान आए आमने-समाने, उत्तर कोरिया के 180 Warplanes से बढ़ी टेंशन

यह घटना उत्तर-कोरिया की तरफ से समुद्र में एक रात में ही 80 राउंड गोलाबारी करने के बाद, और गुरुवार को समुद्र में कई मिसाइलें छोड़ने के बाद हुई.

Advertisement
Read Time: 23 mins

दक्षिण कोरिया (South Korea) की सेना ने कहा है कि उसने अपनी उत्तरी सीमा के पास उड़ते 180 उत्तर-कोरियाई (North-Korea) लड़ाकू विमानों को देखने के बाद अपने लड़ाकू विमानों को जल्द ही हवा में भेजा. रॉयटर्स की खबर के अनुसार,  दक्षिण कोरियाई सेना ने एक बयान में कहा कि उत्तर-कोरियाई विमान कथित टैक्टिकल मेजर लाइन के उत्तर में 20 किलोमीटर की दूरी पर उड़ते दिखाई दिए.सेना ने बताया कि दक्षिणी कोरिया ने जवाब में  F-35A स्टील्थ फाइटर विमान समेत 80 विमानों को हवा में इकठ्ठा किया. सेना ने यह भी बताया कि करीब 240 सैन्य जहाज़ अमेरिका के साथ विजिलेंट स्टॉर्म एयर एक्सर्साइज़ (Vigilant Storm air exercises) में हिस्सा ले रहे हैं. 

पिछले महीने भी 10 उत्तर कोरियाई युद्धक विमानों ने ऐसे ही हिम्मत की थी, जिसके बाद दक्षिणी कोरिया को हवा में अपने लड़ाकू विमान भेजने पड़े थे.  

यह घटना उत्तर-कोरिया की तरफ से समुद्र में एक रात में ही 80 राउंड गोलाबारी करने के बाद, और गुरुवार को समुद्र में कई मिसाइलें छोड़ने के बाद हुई. इसमें एक फेल हुई संभावित इंटरनेशनल बैलेस्टिक मिसाइल (ICBM) भी शामिल थी. 

Advertisement

इन घटनाओं ने अमेरिका और दक्षिणी कोरिया को अपना हवाई सैन्य अभ्यास बढ़ाने मजबूर कर दिया है, जिसके कारण उत्तर कोरिया और भड़क गया है. पिछले कुछ दिनों से उत्तर-कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. 

Advertisement

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक द. कोरिया ने कहा कि उ. कोरिया ने बुधवार को भी कम से कम 10 मिसाइलें दागीं. ऐसा माना जा रहा है कि उ. कोरिया ये परीक्षण इस सप्ताह अमेरिका और द. कोरिया द्वारा किए जा रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास के जवाब में कर रहा है. 

Advertisement

उत्तर कोरिया (North Korea) और दक्षिण कोरिया (South Korea) ने बुधवार को एक -दूसरे की समुद्री सीमा में मिसाइलें दागीं. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया सोक्चो शहर से लगभग 60 किलो मीटर (37 मील) दूर उल्लुंगडो द्वीप तक लक्ष्य भेद सकने वाली कम दूरी की मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल दागी. इसके तीन घंटे बाद द. कोरिया ने जवाबी कार्रवाई की. द. कोरिया ने कहा कि उ. कोरिया की कार्रवाई उसके क्षेत्र का “अस्वीकार्य ” उल्लंघन है. इसने जवाब में उसने हवा से जमीन पर मार कर सकने वाली तीन मिसाइलें दागी है, जो उत्तरी सीमा रेखा से समान दूरी पर गिरीं.

Advertisement

देखें यह वीडियो भी :-  विदेश मंत्री ने सियोल में भगदड़ पर शोक किया व्यक्त 

Featured Video Of The Day
डिलीवरी से पहले हाथों में हाथ थामे सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे Deepika-Ranveer, देखें खूबसूरत Video