Ukraine : Russia से वापस छीने 10 इलाकों में मिले "Torture Rooms", यातना देने के लिए होता था इस्तेमाल

Russia Ukraine War: रूसी कब्जे वाले क्षेत्र में यूूक्रेन की धमाकेदार प्रगति ने संघर्ष के निष्कर्ष के बारे में गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं.

Advertisement
Read Time: 14 mins

यूक्रेन (Ukraine) ने शुक्रवार को कहा है कि उसे रूस (Russia) से दोबारा हासिल किए गए इलाके में कम से कम 10 जगहों पर प्रताड़ना के लिए इस्तेमाल आने वाले कमरे मिले हैं. यूक्रेन का दावा है कि देश के पूर्वी इलाके में फिर से हासिल किए गए इन कमरों को कष्ट पहुंचाने के लिए प्रयोग में लाया जाता था.  इंटरफैक्स न्यूज़ एजेंसी के अनुसार, यूक्रेन पुलिस  के चीफ इगोर क्लीमेंको ने कहा, " मैं बात कर सकता हूं इन जगहों पर मिले कम से कम 10 टॉर्चर सेंटर्स की." आगे उन्होंने कहा उत्तर-पूर्वी इलाके कि बलाक्लिया (Balakliya) में दो टॉर्चर सेंटर मिल हैं."  

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण किया था, लेकिन यूक्रेन की सेना ने अप्रैल की शुरुआत में कीव के आसपास के बड़े क्षेत्रों को वापस अपने अधिकार में ले लिया, जब रूस ने राजधानी कीव की ओर बढ़ने का इरादा छोड़ दिया. फिर इसके बाद यूक्रेन ने हाल ही रूस से  खारकीव इलाके में बढ़त बना ली थी.  

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन जीन-पियरे ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा था, ‘‘हम यूक्रेन के लोगों के लिए बात नहीं करने जा रहे हैं, बल्कि हम इसे यूक्रेन के लोगों पर छोड़ देंगे ताकि वे अपने अभियानों के बारे में खुद बताएं. लेकिन यह स्पष्ट है कि वे अपने देश की रक्षा करने और अपनी जमीन फिर से पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.''

Advertisement

रूसी कब्जे वाले क्षेत्र में यूूक्रेन की धमाकेदार प्रगति ने संघर्ष के निष्कर्ष के बारे में गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं. अब रूसी हार की आसन्न संभावना पर विचार करना उचित है, न केवल डोनबास क्षेत्र पर नियंत्रण को मजबूत करने के उनके मामूली उद्देश्य के संदर्भ में, बल्कि पूरे संघर्ष में. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections 2024 | हरियाणा का सियासी रण: 10 हॉट सीट का पूरा समीकरण