रूस ने छह सप्ताह बाद किया बड़ा हमला, यूक्रेन में दो लोगों की मौत, सात घायल हो गए

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसकी सेनाओं ने यूक्रेन के रूसी-नियंत्रित हिस्सों में 20 यूक्रेनी हवाई ड्रोन और क्रीमिया के साथ लगे प्रायद्वीप से दूर काला सागर में सात नौसैनिक ड्रोनों को मार गिराया है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
3
ज़ापोरीज़िया:

यूक्रेन ने कहा कि शनिवार को ज़ापोरीज़िया के दक्षिणपूर्वी क्षेत्र पर रूसी रॉकेट हमलों में दो लोग मारे गए और कम से कम सात लोग घायल हो गए. एएफपी के अनुसार, कीव की वायु सेना ने कहा कि रूस ने रात भर में उसके क्षेत्र में 38 ड्रोन उड़ाए. यह पिछले छह सप्ताह से अधिक समय में दर्ज की गई सबसे अधिक संख्या है. यूक्रेनी पुलिस ने कहा कि रूस ने ज़ापोरिज़िया क्षेत्र में अग्रिम पंक्ति के करीब कोमीशुवाखा गांव पर रॉकेट हमले किए, जिस पर रूस ने पिछले साल कब्जा करने का दावा किया था.

यूक्रेनी पुलिस ने एक बयान में कहा, "पहले दो हमलों में चार स्थानीय निवासी घायल हो गए और एक आवासीय इमारत में आग लग गई. जब पुलिस और बचाव दल घटनास्थल पर पहुंचे, तो रूसियों ने एक और हमला किया. दो आपातकालीन सेवा कर्मचारी मारे गए, और तीन अन्य घायल हो गए." यूक्रेन की वायु सेना ने शनिवार को कहा कि उसने रूस द्वारा भेजे गए 38 ईरान निर्मित शहीद ड्रोनों में से 29 को मार गिराया. आंकड़ों के मुताबिक, 30 सितंबर के बाद से रूस द्वारा एक रात में किए गए हमले में यह सबसे बड़ा ड्रोन हमला है. 

उधर, रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसकी सेनाओं ने यूक्रेन के रूसी-नियंत्रित हिस्सों में 20 यूक्रेनी हवाई ड्रोन और क्रीमिया के साथ लगे प्रायद्वीप से दूर काला सागर में सात नौसैनिक ड्रोनों को मार गिराया है. यूक्रेन ने शनिवार को यह भी कहा कि उसकी सेनाएं "डीनिप्रो नदी के बाएं (पूर्वी) तट पर अपनी स्थिति बनाए रखे हुए हैं."

Advertisement

पिछले नवंबर में रूस द्वारा पश्चिमी तट से अपने सैनिकों को वापस बुलाने के बाद, यूक्रेनी और रूसी सेनाएं दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र में  समुद्री मार्ग के विपरीत किनारों पर एक साल से अधिक समय से जमी हुई हैं. यूक्रेनी सेनाओं ने रूसी-नियंत्रित पक्ष को पार करने और उस पर कब्ज़ा करने के कई प्रयास किए हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Navaratri 2024: Kim Jong Un या George Soros के साथ डिनर? S Jaishankar ने किसे चुना?
Topics mentioned in this article