भारत ने हमेशा दुनिया को शांति और समृद्धि दी : ऑस्ट्रिया में PM मोदी के संबोधन की 10 बातें

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं, बुद्ध दिया है. इसका मतलब है कि भारत ने हमेशा दुनिया को शांति और समृद्धि दी है

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ऑस्ट्रिया के दौरे पर हैं. बुधवार को पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को विएना में संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि  हमारे साझा मूल्य स्वतंत्रता, समानता, बहुलवाद और कानून के शासन के प्रति सम्मान है. हमारे समाज बहुसांस्कृतिक और बहुभाषी हैं.  पीएम मोदी ने कहा कि  भौगोलिक दृष्टि से भारत और ऑस्ट्रिया दो अलग-अलग छोर पर हैं, लेकिन हम दोनों के बीच अनेक समानताएं हैं. लोकतंत्र हम दोनों देशों को जोड़ता है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिया है. 

  1. मोदी ने कहा कि आज भारत सर्वश्रेष्ठ होने, सबसे उज्ज्वल बनने और सबसे बड़ी उपलब्धियां हासिल करने की दिशा में काम कर रहा है. 
  2. प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा हमेशा से मत रहा है कि दो देशों के बीच के रिश्ते सिर्फ सरकारों से नहीं बनते, रिश्तों को मजबूती देने में जन-भागीदारी बहुत जरूरी है. इसलिए मैं इन रिश्तों के लिए आप सभी के रोल को अहम मानता हूं.
  3. विएना में पीएम मोदी ने कहा कि हमारे साझा मूल्य स्वतंत्रता, समानता, बहुलवाद और कानून के शासन के प्रति सम्मान है. हमारे समाज बहुसांस्कृतिक और बहुभाषी हैं. पीएम ने कहा कि लोकतंत्र भारत और ऑस्ट्रिया को जोड़ता है.
  4. आज भारत 8% की दर से विकास कर रहा है.  आज हम 5वें स्थान पर हैं और जल्द ही हम शीर्ष 3 में होंगे. मैंने अपने देश के लोगों से वादा किया था कि मैं भारत को दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनाऊंगा.
  5. पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र भारत और ऑस्ट्रिया को जोड़ता है.
  6. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत, LESS PAPER, LESS CASH लेकिन SEAMLESS ECONOMY की ओर बढ़ रहा है. आज भारत, BEST, BRIGHTEST, BIGGEST और HIGHEST MILESTONES के लिए काम कर रहा है.
  7. पीएम ने कहा कि हम भारत को ग्रीन फ़्यूचर के लिए तैयार कर रहे हैं.  हम ग्रीन मोबिलिटी पर बल दे रहे हैं.
  8. प्रधानमंत्री ने कहा कि अनेकों प्रोजक्ट्स पर ऑस्ट्रिया की कंपनियां भारत में काम रही हैं.
  9. भारतीय लोगों का उत्साह बढ़ाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रिया में भारतीयों का योगदान प्रशंसनीय है. 
  10. ऑस्ट्रिया की अपनी पहली यात्रा को ‘‘सार्थक'' बताते हुए मोदी ने कहा कि 41 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस देश की यात्रा पर आया है. उन्होंने कहा, ‘‘यह लंबा इंतजार एक ऐतिहासिक अवसर पर समाप्त हुआ है। भारत और ऑस्ट्रिया अपनी दोस्ती के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. ''
Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article