"दो महान राष्ट्र, दो महान दोस्त": PM मोदी के व्हाइट हाउस पहुंचने पर बोले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत भाषण में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि दोनों देश आज जो निर्णय लेंगे, वो आने वाली पीढ़ियों का भविष्य निर्धारित करेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

व्हाइट हाउस में पीएम मोदी को राष्ट्रपति जो बाइडन और यूएस फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने रिसीव किया.

वॉशिंगटन:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi US Visit) अमेरिका की राजकीय यात्रा पर व्हाइट हाउस (PM Modi in White House) पहुंचे हैं. राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और यूएस फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने पीएम मोदी का शानदार स्वागत किया. इसके बाद बाइडेन ने स्वागत भाषण दिया, इस बीच वहां मौजूद भारतीय मूल के लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए.

पीएम मोदी के लिए जो बाइडेन के स्वागत भाषण की खास बातें
  1.  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी के लिए कहा-'मैं एक राजकीय यात्रा पर आपकी यहां मेजबानी कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं." 
  2.  उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री आपका फिर से स्वागत है. मैंने हमेशा विश्वास किया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच यह रिश्ता 21वीं सदी के सबसे अहम संबंधों से एक है."
  3. बाइडेन ने कहा, "दो महान राष्ट्र, दो महान शक्तियां, दो महान दोस्त मिलकर 21वीं सदी की दिशा को परिभाषित कर सकते हैं."
  4.  बाइडेन ने कहा, "हमारे संविधान के पहले शब्द यही है कि 'हम, देश के नागरिक, हमारे लोगों के बीच स्थाई संबंध और साझे मूल्य और वर्तमान के मुद्दों से निपटने के लिए वैश्विक नेताओं के रूप में हमारी साझी जिम्मेदारी है'. 
  5. बाइडेन ने पीएम मोदी के लिए कहा कि आपके सहयोग से, हमने स्वतंत्र, खुले, सुरक्षित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए क्वाड को मजबूत किया है. 
  6. जो बाइडेन ने कहा कि अब से दशकों बाद, लोग पीछे मुड़कर देखेंगे और कहेंगे कि क्वाड ने वैश्विक भलाई के लिए इतिहास की दिशा को मोड़ दिया.
  7. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका स्वास्थ्य देखभाल, जलवायु परिवर्तन और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से उपजे मुद्दों पर करीबी रूप से काम कर रहे हैं.
  8. बाइडेन ने कहा कि हम आज जो निर्णय लेंगे, वो आने वाली पीढ़ियों का भविष्य निर्धारित करेंगे.
  9. व्हाइट हाउस के साउथ लॉन की बालकनी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बिडेन ने लोगों का अभिवादन किया.
  10. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने पीएम मोदी के लिए व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर रखा है.  भारतीय समयानुसार स्टेट डिनर शुक्रवार सुबह 4 बजे होगा.