जापान पहुंचे पीएम मोदी ने अपने समकक्ष से कहा- आपके नेतृत्व में भारत-जापान संबंध और अधिक गहरे होंगे

पीएम मोदी ने यहां कहा कि ये दुःख की घड़ी में आज हम मिल रहे हैं. आज जापान आने के बाद मैं अपने-आपको ज्यादा शोकातुर अनुभव कर रहा हूं, क्योंकि पिछली बार जब मैं आया तो आबे सान (शिंजो आबे) से बहुत लम्बी बातें हुई थीं और कभी सोचा ही नहीं था कि जाने के बाद ऐसी खबर सुनने की नौबत आएगी.

Advertisement
Read Time: 10 mins

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तोक्यो में अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा से मंगलवार को मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत और जापान की विशेष रणनीतिक व वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. प्रधानमंत्री मोदी जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए तोक्यो पहुंचे हैं. 

पीएम मोदी ने यहां कहा कि ये दुःख की घड़ी में आज हम मिल रहे हैं. आज जापान आने के बाद मैं अपने-आपको ज्यादा शोकातुर अनुभव कर रहा हूं, क्योंकि पिछली बार जब मैं आया तो आबे सान से बहुत लम्बी बातें हुई थीं और कभी सोचा ही नहीं था कि जाने के बाद ऐसी खबर सुनने की नौबत आएगी.

वह भारत और जापान के संबंधों को नई ऊंचाई पर ले गए और बहुत क्षेत्रों में उसका विस्तार भी किया. भारत और जापान की दोस्ती ने एक वैश्विक प्रभाव पैदा करने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाई. इसके लिए आज भारत की जनता आबे सान को बहुत याद करती है, जापान को बहुत याद करती है. भारत एक प्रकार से हमेशा उनको मिस कर रहा है,. लेकिन मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-जापान संबंध और अधिक गहरे होंगे और अधिक ऊंचाइयों को पार करेंगे और हम विश्व में समस्याओं के समाधान में एक उचित भूमिका निभाने के लिए समर्थ बनेंगे, ऐसा मेरा पूरा विश्वास है.

Advertisement
Topics mentioned in this article