फाइजर ने अमेरिका में चौथे कोविड वैक्सीन शॉट के लिए मंजूरी मांगी

कंपनियों ने एक बयान में कहा कि उनका अनुरोध इजराइल के दो अध्ययनों पर आधारित है. यह अध्‍ययन दिखाते हैं कि "एक अतिरिक्त एमआरएनए बूस्टर इम्यूनोजिनेसिटी को बढ़ाता है. साथ ही संक्रमण और गंभीर बीमारी की दर को कम करता है."

Advertisement
Read Time: 15 mins
वाशिंगटन:

फाइजर (Pfizer) और बायोएनटेक (BioNTech) ने कहा कि उन्‍होंने औपचारिक रूप से अमेरिका के दवा नियामक से 65 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड वैक्सीन के दूसरे बूस्टर शॉट (Booster Shot) की आपातकालीन मंजूरी मांगी है. कंपनियों ने एक बयान में कहा कि उनका अनुरोध इजराइल के दो अध्ययनों पर आधारित है. यह अध्‍ययन दिखाते हैं कि "एक अतिरिक्त एमआरएनए बूस्टर इम्यूनोजिनेसिटी को बढ़ाता है. साथ ही संक्रमण और गंभीर बीमारी की दर को कम करता है."

ओमिक्रॉन की लहर के बाद से ज्‍यादातर देशों में कोरोना के मामले रिकॉर्ड स्तर से काफी कम हो गए हैं, हालांकि कई देशों में मामले स्थिर हो गए हैं या फिर प्रतिबंध हटाने के साथ ही बढ़ना शुरू हो गए हैं. इसके चलते पहले ली गई डोज की सुरक्षा कमजोर पड़ने लगी है. 

फाइजर और बायोएनटेक द्वारा बताए गए इजराइली अध्‍ययन से यह पता चलता है कि "संक्रमण के पुष्‍ट मामलों की दर 2 गुना कम थी और गंभीर बीमारी की दर 4 गुना कम रही, उन व्यक्तियों में जिन्होंने अतिरिक्त बूस्टर खुराक ली थी." 

12 से 14 वर्ष के बच्‍चों को कल से लगेगा Corbevax टीका, जानें रजिस्‍ट्रेशन और डोज के अंतर से जुड़ी जरूरी बातें..

यह विश्लेषण 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों तक सीमित था, जिन्होंने अपनी पहली बूस्‍टर खुराक के चार महीने के बाद दूसरी बूस्‍टर खुराक हासिल की थी. वहीं दूसरा अध्ययन 18 साल और उससे अधिक उम्र के इजरायली स्वास्थ्य कर्मियों पर किया गया. इसके विश्‍लेषण से पता चला कि दूसरा बूस्टर प्राप्त करने वालों में एंटीबॉडी का स्तर अधिक था.  

Covid-19 : अब फ्रांस में 80 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन की चौथी डोज देने की तैयारी

Advertisement

कंपनियों का कहना है कि अध्ययन में व्यक्तियों को लेकर नई सुरक्षा चिंता नहीं थीं, जिन्हें वैक्सीन की अतिरिक्त बूस्टर खुराक मिल चुकी थी. फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की शुरुआत दो डोज से होती है. ऐसे में दूसरा बूस्टर अधिकांश व्यक्तियों की चौथी खुराक होगी. 

कई देशों में फिर से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, जानिए यूरोप में मामले बढ़ने की क्‍या है वजह

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pakistan की Parliament के बाहर Firing, Imran Khan से जुड़ा है पूरा मामला
Topics mentioned in this article