उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की : दक्षिण कोरिया का दावा; क्या करने जा रहे किम? 

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया का विवाद बहुत पुराना है लेकिन अब यह धीरे-धीरे पूरी दुनिया के लिए खतरा बनता जा रहा है. पढ़ें कैसे बढ़ रही इन दोनों के बीच दुश्मनी...

Advertisement
Read Time: 3 mins
किम ने हाल ही में रूस से रक्षा समझौता भी किया है.

दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी ने सियोल में सैन्य ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने सोमवार को पूर्व की ओर एक अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की. योनहाप ने कहा कि ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने लॉन्च के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी और कहा कि विश्लेषण चल रहा है. उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने प्रक्षेपण की तत्काल पुष्टि नहीं की है.

क्या कई वारहेड वाला मिसाइल है?

एएफपी के अनुसार, यह लॉन्च उत्तर कोरिया द्वारा कई वारहेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण करने का दावा करने के कई दिनों बाद हुआ है, लेकिन दक्षिण कोरिया ने कहा कि बुधवार का लॉन्च हवा में विस्फोट के साथ बर्बाद हो गया था. दोनों कोरियाई देशों के बीच संबंध वर्षों में सबसे निचले स्तर पर हैं. प्योंगयांग ने हथियारों का परीक्षण बढ़ा दिया है. उत्तर कोरिया के बार-बार प्रक्षेपण के जवाब में दक्षिण कोरिया ने तनाव कम करने वाली सैन्य संधि को पूरी तरह से निलंबित कर दिया है. इसने सीमा के पास प्रचार लाउडस्पीकर प्रसारण और लाइव-फायर अभ्यास भी फिर से शुरू कर दिया.

फिर बढ़ रही तनातनी

दक्षिण कोरिया अपने अलग-थलग पड़ोसी रूस के साथ उत्तर कोरिया के बढ़ते संबंधों को लेकर चिंतित हो गया है. उत्तर कोरिया पर यूक्रेन में अपने युद्ध में उपयोग करने के लिए रूस को हथियारों की आपूर्ति करके हथियार नियंत्रण उपायों का उल्लंघन करने का आरोप है, और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एकता दिखाने के लिए जून में प्योंगयांग में नेता किम जोंग उन के साथ एक शिखर सम्मेलन किया. रविवार को प्योंगयांग ने दक्षिण कोरिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास की निंदा की और इसे "नाटो का एशियाई संस्करण" कहा और "घातक परिणाम" की चेतावनी दी.

Advertisement

रूस से कर लिया रक्षा समझौता

उत्तर कोरिया और रूस के नेताओं ने हाल ही में रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौते के तहत हमला होने पर एक-दूसरे की मदद करने के लिए पारस्परिक रक्षा प्रतिज्ञा शामिल है. उत्तर कोरिया के किम जोंग उन ने नए संबंधों को '' अलायंस" नाम दिया है.शिखर सम्मेलन के बाद पुतिन ने कहा, "आज हुआ साझेदारी समझौता अन्य बातों के अलावा एक पक्ष के खिलाफ आक्रामकता की स्थिति में पारस्परिक सहायता प्रदान करता है." किम ने कहा कि यह समझौता राजनीति, अर्थव्यवस्था और रक्षा के क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करेगा. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Wankhede Stadium जा रही T20 World Cup विजेता टीम का ये Video Viral हो गया