यूक्रेन में सैन्‍य बल भेजने की कोई योजना नहीं : रूस के हमले के बीच बोले NATO प्रमुख

नाटो देशों के राजदूतों की आपात बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए स्‍टोल्‍टनबर्ग ने कहा, 'यूक्रेन में  NATO के सैनिक नहीं है और हमारी  NATO सेना वहां भेजने की कोई योजना भी नहीं है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
ब्रसेल्‍स:

Russia-Ukraine Crisis:  यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर NATO का बयान आया है. नाटो (North Atlantic Treaty Organization) प्रमुख जेंस स्‍टोल्‍टेनबर्ग (Jens Stoltenberg) ने कहा है कि रूस के हमले के बाद संगठन का अपना बल, यूक्रेन भेजने का कोई इरादा नहीं है. नाटो देशों के राजदूतों की आपात बैठक के बाद गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए स्‍टोल्‍टनबर्ग ने कहा, 'यूक्रेन में  NATO के सैनिक नहीं है और हमारी  NATO सेना वहां भेजने की कोई योजना भी नहीं है.'गौरतलब है कि  रूस (ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है, इससे यूरोप में युद्ध की शुरुआत हो सकती है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हमले का आदेश दिया है.रूस लंबे समय से यूक्रेन के नाटो और यूरोपीय यूनियन की ओर बढ़ने के कदम का विरोध करता रहा है.

पुतिन दावा करते रहे हैं कि यूक्रेन पश्चिम (देशों) की कठपुतली है . उन्‍होंने पश्चिमी देशों से इस बात की गारंटी देने की मांग की है कि यूक्रेन NATO (North Atlantic Treaty Organization) से नहीं जुड़ेगा. पूर्ववर्ती सोवियत संघ के देश के तौर पर यूक्रेन के रूस के साथ सामाजिक संबंध हैं और यहां रूसी भाषा बहुतायत में बोली जाती है लेकिन रूस के हमले के बाद से यह संबंध खराब हुए हैं. इससे पहले रूस ने यूक्रेन पर तब भी हमला किया था जब इसके रूसी समर्थक राष्‍ट्रपति को वर्ष 2014 में हटा दिया गया था. 

"तबाही के लिए रूस जिम्‍मेदार होगा": यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिका ने दी चेतावनी

Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?
Topics mentioned in this article