"उन्हें झाडू पर उड़ने दो" : रूस ने अमेरिका को रॉकेट इंजन की सप्लाई रोकी

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के प्रमुख दिमित्री रोगोज़िन ने कहा कि रूस ने 1990 के दशक से अमेरिका को कुल 122 आरडी-180 इंजन दिए हैं, जिनमें से 98 का उपयोग एटलस को लॉन्च के लिए बिजली देने में किया गया है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
"अब रोस्कोस्मोस जरूरतों के अनुरूप दोहरे उद्देश्य वाले अंतरिक्ष यान बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा"
मॉस्को:

यूक्रेन पर हमले के बाद लगाए गए प्रतिबंधों के चलते रूस ने संयुक्त राज्य अमेरिका को रॉकेट इंजन की आपूर्ति बंद करने का फैसला किया है. रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के प्रमुख दिमित्री रोगोज़िन ने गुरुवार को यह जानकारी दी. रोगोज़िन ने रूसी टेलीविजन पर कहा, "इस तरह की स्थिति में हम दुनिया के संयुक्त राज्य अमेरिका को हमारे द्वारा बनाए जा रहे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रॉकेट इंजनों की आपूर्ति नहीं कर सकते हैं. उन्हें झाडू या किसी और चीज़ पर उड़ने दो."

रोगोज़िन के अनुसार, रूस ने 1990 के दशक से अमेरिका को कुल 122 आरडी-180 इंजन दिए हैं, जिनमें से 98 का उपयोग एटलस को लॉन्च के लिए बिजली देने में किया गया है. रोगोजिन ने कहा कि रोस्कोस्मोस उन रॉकेट इंजनों की सर्विसिंग भी बंद करेगा, जो पहले अमेरिका को दिए गए हैं. अमेरिका में अभी भी 24 इंजन हैं, जिन्हें अब रूसी तकनीकी सहायता नहीं दी जाएगी. 

रूस ने इससे पहले कहा था कि वह यूक्रेन पर पश्चिमी प्रतिबंधों के जवाब में फ्रेंच गुयाना के कौरो स्पेसपोर्ट से अंतरिक्ष प्रक्षेपण पर यूरोप के साथ अब सहयोग नहीं करेगा. इसके साथ ही रूस ने ब्रिटिश सैटेलाइट कंपनी वनवेब से गारंटी की भी मांग की है कि उसके उपग्रहों का इस्तेमाल सैन्य उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाएगा.

रोगोजिन ने कहा कि रूस अब रोस्कोस्मोस रक्षा मंत्रालय की जरूरतों के अनुरूप दोहरे उद्देश्य वाले अंतरिक्ष यान बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा.

यह भी पढ़ें: 
क्‍या Bitcoin के बदले अपने टैंक सरेंडर कर रहे रूसी सैन‍िक?
यूक्रेन से लौटे मेडिकल के छात्रों का करियर अधर में, परिजन बोले- ' अब कैसे पूरी होगी डिग्री?'
रूस यूक्रेन में अपने लक्ष्यों को हासिल करेगा, राष्ट्रपति पुतिन ने कहा : पढ़ें 10 अपडेट

"पुतिन को युद्ध रोकने को तो नहीं कह सकते": SC पहुंचे रूस-यूक्रेन युद्ध मामले में CJI की टिप्‍पणी

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? | Sach Ki Padtaal | UP