"दूसरे आक्रमणकारियों के लिए सबक", तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी के दौरान काबुल एयरपोर्ट पर दी तीखी प्रतिक्रिया

तालिबान प्रवक्ता जाबिउल्लाह मुजाहिद (Taliban spokesman Zabihullah Mujahid) ने कहा कि अफगानिस्तान को बधाई, यह जीत हम सभी के लिए है.तालिबान प्रवक्ता ने कहा कि यह जीत दूसरे हमलावरों के लिए सबक है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Taliban लड़ाकों ने अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद Kabul में जश्न मनाया
काबुल:

अफगानिस्तान (Afghanistan two decades of war) से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर मुहर लगने के साथ तालिबान ने अमेरिका समेत सभी मुल्कों को बड़ा संदेश दिया है. तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एयरपोर्ट से अमेरिकी वापसी के दौरान रनवे पर ही तीखी प्रतिक्रिया में कहा कि यह दूसरे देशों के लिए सबक है. तालिबान प्रवक्ता जाबिउल्लाह मुजाहिद (Taliban spokesman Zabihullah Mujahid) ने कहा कि अफगानिस्तान को बधाई, यह जीत हम सभी के लिए है.तालिबान प्रवक्ता ने कहा कि यह जीत दूसरे हमलावरों के लिए सबक है.

आधी रात को US फौज के लौटने का जमकर जश्न मनाते दिखे तालिबानी लड़ाके, देखें VIDEO

इस्लामिक कट्टरपंथी समूह तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों का अभियान खत्म होने के बाद सड़कों पर जश्न मनाना भी शुरू कर दिया है. तमाम तालिबान लड़ाके सड़कों पर फायरिंग करते देखे गए. 20 साल लंबे संघर्ष के बाद अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद तालिबान की नई सरकार जल्द गठित होने के संकेत हैं. अमेरिका के आखिरी विमान ने सोमवार रात को काबुल एयरपोर्ट से उड़ान भरी और अमेरिकी इतिहास के सबसे लंबे सैन्य अभियान का अंत (US longest military conflict ) हो गया.

अमेरिका ने काबुल पर 15 अगस्त को कब्जे के बाद बीते दो हफ्तों में 1 लाख 23 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित देश से निकाला है. अमेरिकी सैनिकों के रवाना होते ही तालिबान लड़ाकों ने जल्द ही पूरे हवाई अड्डे पर कब्जा जमा लिया और हवा में गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा. अमेरिका ने 2001 में हमले के बाद अलकायदा (AlQaeda) और उसका समर्थन करने वाले तालिबान को उखाड़ फेंकने के लिए अफगानिस्तान में ऑपरेशन एंड्योरिंग फ्रीडम शुरू किया था.

हालांकि तालिबान के कब्जे के साथ ही अफगान नागरिकों को डर है कि उन पर 1996-2001 के तालिबान शासन की तरह जुल्मोसितम फिर शुरू हो सकता है. लड़कियों की पढ़ाई और महिलाओं के खुलेआम घूमने पर पाबंदी लगाई जा सकती है.  
 

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: उम्मीद से ज्यादा लोगों की उमड़ी भीड़, मौके पर थे सिर्फ 40 पुलिसकर्मी