जापान के हवाई अड्डे पर एक कोरियाई एयर एयरलाइनर ने कैथे पैसिफिक विमान को टक्कर मार दी. हालांकि दोनों एयरलाइंस ने कहा है कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है. ये घटना टोक्यो के हनेडा हवाईअड्डे पर एक भयावह टक्कर के दो सप्ताह बाद हुई है, तब जापान एयरलाइंस का एक विमान उतरते समय एक छोटे तटरक्षक विमान से टकरा गया था.
कैथे पैसिफिक ने कहा कि मंगलवार को ये दुर्घटना तब हुई, जब उसका विमान होक्काइडो के उत्तरी द्वीप साप्पोरो में सेवा देने वाले न्यू चिटोस हवाई अड्डे पर खड़ा था.
एयरलाइन ने एक बयान में कहा, "हमारा विमान, जो उस समय खड़ा था और उसमें कोई ग्राहक या चालक दल नहीं था, कोरियन एयर A330 ने उसे टक्कर मारी, जो टैक्सी लेकर जा रहा था." वहीं कोरियाई एयर ने भी पुष्टि की है कि उसके विमान में कोई घायल नहीं हुआ है.
किसी भी एयरलाइन ने न तो नुकसान और न ही कारण के बारे में जानकारी दी. वहीं होक्काइडो हवाई अड्डे के संचालक भी बयान देने के लिए तुरंत उपलब्ध नहीं थे. लेकिन हांगकांग स्थित कैथे ने कहा कि उसकी "साप्पोरो से हांगकांग के लिए उड़ान CX583 निर्धारित समय पर संचालित नहीं हो पाएगी."
होक्काइडो कल्चरल ब्रॉडकास्टिंग के अनुसार, दुर्घटना के बाद हवाईअड्डे के अग्निशमन कर्मी तैयार थे, लेकिन किसी तेल रिसाव या आग की पुष्टि नहीं हुई थी.
सार्वजनिक जापानी प्रसारक एनएचके ने कहा कि हवाईअड्डे के संचालक को शाम करीब साढ़े पांच बजे (0830 जीएमटी) दो यात्री विमानों के बीच संपर्क की रिपोर्ट मिली.
होक्काइडो हाल के दिनों में ठंड की चपेट में आ गया है और कई शहरों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक भारी बर्फबारी के कारण मंगलवार को 46 उड़ानें रद्द कर दी गईं.
मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड किए गए बयानों में कहा कि देश भर में नई आवश्यकताओं के तहत, एक स्टाफ सदस्य को लगातार एक निगरानी प्रणाली की निगरानी करनी चाहिए, जो रनवे पर घुसपैठ होने पर नियंत्रण टावरों को अलर्ट करती है और गलतफहमी को रोकने के लिए, नियंत्रकों को विमानों को ये नहीं बताना चाहिए कि उड़ान भरने के लिए वे किस नंबर में हैं.
परिवहन मंत्री तेत्सुओ सैतो ने कहा, "हमारा सबसे बड़ा मिशन सार्वजनिक परिवहन के रूप में विमानन में विश्वास बहाल करना है." मंत्रालय ने ये भी कहा कि वो सुरक्षा में सुधार के और तरीकों की जांच के लिए एक विशेषज्ञ पैनल का गठन करेगा.
लेकिन एकमात्र जीवित बचे व्यक्ति तटरक्षक पायलट ने कथित तौर पर कहा है कि उसका मानना है कि उसे रनवे पर जाने की मंजूरी मिल गई थी, जहां दुर्घटना से पहले उसका विमान लगभग 40 सेकंड तक खड़ा था.
असाही अखबार के अनुसार, 2023 तक के दशक में, जापान ट्रांसपोर्ट सेफ्टी बोर्ड द्वारा कम से कम 23 गंभीर घटनाएं दर्ज की गईं, जिनमें रनवे पर टकराव का खतरा था. अखबार ने कहा कि पांच मामलों में, हवाई यातायात नियंत्रण में गलतियों को एक कारण के रूप में संदेह किया गया था.