अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दक्षिण कैरोलिना में डेमोक्रेटिक प्राइमरी चुनाव में जीत की हासिल, ट्रंप पर किया हमला

अमेरिकी मीडिया के अनुमानों के अनुसार, 81 वर्षीय बाइडेन ने दो बहुत पीछे चल रहे प्रतिद्वंद्वियों पर भारी जीत के साथ अपनी पार्टी के नामांकन के लिए मार्च शुरू किया.

Advertisement
Read Time: 11 mins
चार्ल्सटन:

अमेरिका में राष्‍ट्रपति पद के लिए दौड़ जारी है, जिसमें मौजूदा राष्‍ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी शामिल हैं. एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को दक्षिण कैरोलिना डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जीत हासिल की. बाइडेन ने कहा कि वह नवंबर के चुनाव में रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प को हरा देंगे. अमेरिकी मीडिया के अनुमानों के अनुसार, 81 वर्षीय बाइडेन ने दो बहुत पीछे चल रहे प्रतिद्वंद्वियों पर भारी जीत के साथ अपनी पार्टी के नामांकन के लिए मार्च शुरू किया. 

हालांकि, डेमोक्रेट यह देखने के लिए प्राइमरी के नतीजों पर गौर करेंगे कि क्या कम अप्रूवल रेटिंग से जूझ रहे बाइडेन ने अश्‍वेत मतदाताओं का समर्थन जीता, जिन्होंने उन्हें चार साल पहले व्हाइट हाउस तक पहुंचाने में मदद की थी? बाइडेन ने एक बयान में कहा, "अब 2024 में दक्षिण कैरोलिना के लोगों ने फिर से बात की है और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपने हमें फिर से राष्ट्रपति पद जीतने की राह पर खड़ा कर दिया है और डोनाल्ड ट्रम्प को फिर से हारा हुआ बना दिया है."

दक्षिणी अमेरिकी राज्य ने 2020 में व्हाइट हाउस के लिए बाइडेन की राह शुरू की, जब उन्होंने पहले प्राइमरीज़ में कई असफलताओं के बाद अपने अभियान को बदल दिया. प्राइमरी में बाइडेन के पास केवल दो लंबे-चौड़े चैलेंजर थे: मिनेसोटा के कांग्रेसी और जिलेटो मैग्नेट डीन फिलिप्स, और लोकप्रिय लेखक मैरिएन विलियमसन. 

69 वर्षीय सेवानिवृत्त जेन डगलस ने चार्ल्सटन के एक प्राथमिक विद्यालय में मतदान केंद्र से बाहर निकलते हुए मजाक किया, "मतपत्र पर अन्य दो लोग कौन हैं? मैंने देखा भी नहीं." लेकिन मतदान प्रतिशत को लेकर चिंताएं थीं, ऐतिहासिक शहर चार्ल्सटन में एएफपी द्वारा देखे गए मतदान केंद्रों पर केवल कुछ ही मतदाता थे, क्योंकि कई लोगों ने स्पष्ट रूप से उनकी जीत को एक पूर्व निष्कर्ष के रूप में देखा था.

बाइडेन ने स्वयं एक्स, पूर्व में ट्विटर पर एक वीडियो में मतदाताओं से मतदान में भाग लेने का आग्रह करते हुए कहा, "दक्षिण कैरोलिना, आज मतदान करने जाएं!" 
नवंबर में दक्षिण कैरोलिना के रिपब्लिकन हाथों में बने रहने की संभावना के बावजूद, जैसा कि 1980 से होता आया है, बाइडेन इसे अश्‍वेत मतदाताओं के बीच अपने समर्थन साबित करने के लिए मैदान के रूप में मानते हैं.

कई मतदाताओं ने कहा कि राष्ट्रपति के रूप में बाइडेन का रिकॉर्ड ज्यादातर संतोषजनक था, जबकि उन्होंने स्वीकार किया कि उनके दूसरे कार्यकाल के लिए उत्साह की कमी थी, लेकिन वे ट्रम्प को जीतते नहीं देखना चाहते थे. बाइडेन ने दक्षिण कैरोलिना में अभियान के सिलसिले में दौरे किए हैं, लेकिन शनिवार को दूर रहे, पहले से ही अपना ध्यान नेवादा में अगले सप्ताह के प्राथमिक पर केंद्रित कर दिया है, जहां वह रविवार को एक अभियान कार्यक्रम आयोजित करेंगे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bhopal Drugs Raid: भोपाल में 1800 Crore के Drugs बरामद, DIG ने बताई सूचना और गिरफ्तारी की पूरी कहानी
Topics mentioned in this article