'यह सीजफायर नहीं बल्कि...' : यूक्रेन की राजधानी कीव के पास सैन्य अभियान में कटौती पर बोला रूस

तुर्की में हुई बातचीत में रूस के साथ एक महीने से चले आ रहे संघर्ष के समाधान के लिए यूक्रेन के कई प्रस्ताव रखे हैं. कहा जा रहा है कि दोनों देशों के बीच बातचीत सार्थक रही.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव और उत्तरी यूक्रेन के पास सैन्य ऑपरेशन में कटौती करने का वादा किया है. शांति वार्ता में शामिल रूस के शीर्ष वार्ताकार ने मंगलवार को कहा कि रूस का सैन्य अभियानों को कम करने का वादा सीजफायर का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. साथ ही कीव के साथ औपचारिक समझौते की दिशा में अभी लंबा रास्ता तय करना है. 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वार्ता में शामिल रूसी टीम के प्रमुख व्लादिमीर मेडिंस्की ने तास न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में कहा, "यह सीजफायर नहीं है, लेकिन यह इन मोर्चों पर संघर्ष को धीरे-धीरे कम करने की हमारी आकांक्षा है."

उन्होंने कहा, "हालांकि, पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समझौते को तैयार करने के लिए हमें अभी एक लंबा रास्ता तय करना है."

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, दोनों देशों के बीच मंगलवार को तुर्की में हुई बातचीत में रूस के साथ एक महीने से चले आ रहे संघर्ष के समाधान के लिए यूक्रेन के कई प्रस्ताव रखे हैं. इसमें नाटो में शामिल होने की यूक्रेन की पुरानी इच्छा से पीछे हटना, तटस्थ स्थिति के बदले अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की गारंटी समेत अन्य चीजें शामिल हैं. 

Featured Video Of The Day
Animation और Content Creation के प्रशिक्षण के लिए सरकार खोलेगी IIT के स्तर का Centre Of Excellence
Topics mentioned in this article