Israel Attacks: इज़रायल के पास वो कौन से 5 हथियार जिससे दुश्मन खाते हैं खौफ?

Israel's Top 5 Army Weapon: ट्रॉफी सिस्टम एक सक्रिय सुरक्षा प्रणाली है, जिसे मुख्य रूप से टैंकों और अन्य बख्तरबंद वाहनों की रक्षा के लिए विकसित किया गया है. यह सिस्टम दुश्मन की एंटी-टैंक मिसाइलों, रॉकेटों के हमलों से वाहनों को बचाने का काम करता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

नई दिल्ली:

Israel's Top 5 Army Weapon: मंगलवार को हुए इजरायल पर हमले से ये अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि ईरान नसरल्लाह की मौत का बदला लेने पर आतुर है. हिज़्बुल्लाह चीफ की मौत के बाद वैसे ही ईरान भौखलाया बैठा है और इजरायल को उसकी हैसियत दिखाने के लिए जंग का ऐलान कर दिया है. बड़ा सवाल है कि हर ओर दुश्मनों से घिरे होने के बावजूद भी इज़रायल इतना ताकतवर है कि कि किसी की भी हिमत नहीं है कि उससे सीधा पंगा ले सके. इसका कारण इजरायल की ताकतवर सेना है. इजरायल अपने सैनिकों से नहीं बल्कि अपनी टेक्नोलॉजी के कारण सबसे आगे है. ईरान की एयर स्ट्राइक के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दे डाली. इज़रायल के पास कुछ ऐसे हथियार हैं जिससे वो इतना बेख़ौफ़ और मजबूत है कि बेझिझक जंग के लिए आतुर बैठा रहता है. इस वीडियो में आज हम जानेंगे इज़रायल के वो टॉप 5 घातक हथियारों के बारे में....

1. Iron Dome (​आयरन डोम)

आयरन डोम एक एंटी-मिसाइल रक्षा प्रणाली है, जिसे इस्राइल ने विकसित किया है. यह छोटी दूरी की मिसाइलों और रॉकेटों को इंटरसेप्ट करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इसमें तीन ऑब्जेक्ट्स होते हैं.

  • डिटेक्शन और ट्रैकिंग रडार
  • कंट्रोल सेंटर
  • मिसाइल फायरिंग यूनिट

आयरन डोम में एक रडार प्रणाली होती है, जो खतरनाक मिसाइलों का पता लगाती है. जब कोई मिसाइल लॉन्च होती है, तो यह रडार उसे ट्रैक करता है और एक इंटरसेप्टर मिसाइल को उसे नष्ट करने के लिए भेजता है. इजराइल पर लंबे समय से गाजा पट्टी की ओर से रॉकेट के जरिए हमला किया जाता रहा है. रॉकेट से नागरिकों को बचाने के लिए इजरायल ने एयर डिफेंस सिस्टम लगाया, जिसे आयरन डोम कहा जाता है.

Advertisement

2. Trophy System (​ट्रॉफी सिस्टम)

ट्रॉफी सिस्टम एक सक्रिय सुरक्षा प्रणाली है, जिसे मुख्य रूप से टैंकों और अन्य बख्तरबंद वाहनों की रक्षा के लिए विकसित किया गया है. यह सिस्टम दुश्मन की एंटी-टैंक मिसाइलों, रॉकेटों, और ग्रेनेड के हमलों से वाहनों को बचाने का काम करता है. ये कैसे काम करता है अब वो जानिए

Advertisement
  • सेंसर्स: ट्रॉफी सिस्टम में कई सेंसर्स होते हैं, जो आस-पास के खतरे का पता लगाते हैं.
  • ट्रैकिंग: जब कोई खतरा (जैसे एंटी-टैंक मिसाइल) प्रणाली के रेंज में आता है, तो सेंसर्स उसे ट्रैक करते हैं.

  • इंटरसेप्शन: ट्रॉफी सिस्टम एक इंटरसेप्टर चार्ज को लॉन्च करता है, जो खतरे को विस्फोट के माध्यम से नष्ट करता है, इससे बख्तरबंद वाहन को नुकसान नहीं पहुँचता.

3. F-161 Sufa (​F16I सूफा)

F-16I सूफा, इस्राइल की वायु सेना के लिए विशेष रूप से विकसित एक मल्टीरोल फाइटर जेट है. यह F-16 फाल्कन का एक उन्नत संस्करण है और इसे इजरायली आवश्यकताओं के अनुसार संशोधित किया गया है. F-16I में एक बढ़ी हुई कॉकपिट, बेहतर एवियोनिक्स और सेंसर सिस्टम होते हैं, जो इसे आधुनिक युद्ध के लिए सक्षम बनाते हैं. यह विमान हवा से हवा और हवा से जमीन दोनों प्रकार के अभियानों के लिए सक्षम है. इसका उपयोग एंटी-शिप, एंटी-ग्राउंड और हवाई समर्थन मिशनों के लिए किया जाता है।F-16I सूफा विभिन्न प्रकार के हथियारों को ले जाने में सक्षम है, जैसे कि बम, मिसाइलें और अन्य सटीक-स्ट्राइक हथियार. F-16I में कई सुरक्षा उपाय होते हैं, जैसे कि जैमर और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली, जो इसे दुश्मन के रडार और मिसाइलों से बचाने में मदद करते हैं.

Advertisement

4. Merkava Mk 4 Tank (मर्कवा एमके4 टैंक)

मर्कवा एमके4 टैंक इजरायली सेना का एक घातक हथियार है. 2004 में इसे सेना में शामिल किया गया था. दुनिया के सबसे खतरनाक टैंक में इसका नाम शामिल है. इसमें लेजर वार्निंग सिस्टम और स्मोक स्क्रीन ग्रेनेड्स शामिल हैं. र्कवा एमके4 का डिज़ाइन टैंक के सामने वाले भाग में इंजन की स्थिति के साथ है, जो चालक दल को सुरक्षा प्रदान करता है. इस टैंक में उच्च गुणवत्ता वाली बुलेट-प्रतिरोधी सामग्री का उपयोग किया गया है, जो इसे विभिन्न प्रकार के हमलों से बचाने में मदद करता है.

Advertisement

5. F- 16 Fighter Jet (एफ-16 फाइटर जेट)

इजरायली सेना के पास एफ-16 फाइटर जेट है. इसे कई देश उड़ाते है. लेकिन इजरायल ने जो चेंजेस किए है, वो वाकई में शानदार है. इसमे पायलट के देखने मात्र से दुश्मन के फाइटर जेट पर निशाना लगाकर उड़ा देता है. पायलट का हेलमेट राडार और वेपन सिस्टम से जुड़ा रहता है. एफ-16 फाइटर जेट एक चौथी पीढ़ी का मल्टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट है, जिसे जनरल डायनामिक्स (अब लॉकहीड मार्टिन) ने विकसित किया है। इसे 1970 के दशक में अमेरिकी वायुसेना के लिए डिज़ाइन किया गया था और यह अभी भी दुनिया भर की कई वायु सेनाओं द्वारा उपयोग में है.