इजरायल का आश्वासन, नहीं करेगा ईरान के परमाणु और तेल संयंत्रों पर हमला : अमेरिकी अधिकारी

पेंटागन ने अप्रैल और अक्टूबर में ईरान द्वारा इजराइल पर किये गये बैलेस्टिक मिसाइल हमलों के बाद उसकी (इजराइल) वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए टीएचएएडी की तैनाती की रविवार को घोषणा की थी. उसने कहा था कि राष्ट्रपति जो बाइडन के निर्देश पर यह फैसला किया गया.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
वॉशिंगटन:

इजरायल ने बाइडेन प्रशासन को आश्वासन दिया है कि वह ईरान के परमाणु या तेल संयंत्रों पर हमला नहीं करेगा. अमेरिका के दो अधिकारियों ने मंगलवार को यह दावा किया. इस महीने की शुरुआत में ईरान द्वारा किए गए मिसाइल हमले के बाद आशंका है कि इजराइल जवाबी कार्रवाई कर सकता है. बाइडेन प्रशासन का मानना है कि रक्षा प्रणाली ‘अमेरिकी टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस बैटरी (टीएचएएडी)' तथा उसे संचालित करने के लिए लगभग 100 सैनिक भेजने से इजराइल की कुछ चिंताएं कम हो गई हैं.

पेंटागन ने अप्रैल और अक्टूबर में ईरान द्वारा इजराइल पर किए गए बैलेस्टिक मिसाइल हमलों के बाद उसकी (इजराइल) वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए टीएचएएडी की तैनाती की रविवार को घोषणा की थी. उसने कहा था कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर यह फैसला किया गया. हालांकि, अमेरिकी अधिकारियों ने आगाह किया कि (इजराइल का) आश्वासन पक्का नहीं है और परिस्थितियां बदल सकती हैं.

अधिकारियों ने यह भी कहा कि अतीत में आश्वासनों को पूरा करने में इजरायल का ‘ट्रैक रिकॉर्ड' मिला-जुला रहा है और इस संबंध में अक्सर घरेलू इजराइली राजनीति प्रभावी नजर आयी है जिसने अमेरिका की उम्मीदों पर पानी फेरा है.

इन अधिकारियों ने अपनी पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर निजी कूटनीतिक चर्चाओं का जिक्र करते हुए यह जानकारी दी.

Featured Video Of The Day
Jharkhand Assembly Elections: BJP गठबंधन में तय हुआ सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला !