"नग्न शरीर, जला हुआ चेहरा": हमास लड़ाकों के हमलों के बाद, खौफनाक था इजरायल का मंजर

NYT on Israel Hamas War: न्यूयॉर्क टाइम्स की इंवेस्टिगेशन में यह सामने आया कि इजरायल में कम से कम सात स्थानों की पहचान की गई, जहां इजरायली महिलाओं और लड़कियों का यौन उत्पीड़न किया गया.

Advertisement
Read Time: 25 mins
हमास लड़ाकों ने इजरायल की सड़कों पर किया था मौत का नंगा नाच, भयावह था मंजर
तेल अवीव:

हमास के लड़ाकों द्वारा 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में किए गए हमलों के बाद महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा का एक भयावह पैटर्न सामने आया है. इससे पता चलता है कि आखिर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने क्‍यों हमास को जड़ से उखाड़ फेंकने की कसम खाई... और संयुक्‍त राष्‍ट्र व अमेरिका के कहने के बावजूद गाजा पट्टी में हमलों को रोक क्‍यों नहीं रहे हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स ने दक्षिणी इजरायल में दो महीने की जांच की, जिसमें खौफनाक सच्‍चाई सामने आई. जांच में सामने आया कि हमास के लड़ाके ने 7 अक्‍टूबर को इजरायल की सड़कों पर मौत का नंगा नाच किया था. इस दौरान कई स्थानों पर महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न और अंग-भंग के संकेत भी मिले. 

Advertisement

दो बच्चों की मां गैल अब्दुश की दुखद कहानी

पीड़ितों में से एक, मध्य इजरायल की दो बच्चों की मां गैल अब्दुश, एक पार्टी से गायब हो गईं, जो एक नरसंहार स्थल में बदल गया था. अपने लापता दोस्त की तलाश कर रही एक महिला द्वारा शूट किए गए वायरल वीडियो में गैल अब्दुश को तन पर 'कुछ कपड़े' पहने हुए सड़क पर लेटा हुआ दिखाया गया है और उसका चेहरा इतना जला हुआ है कि उसे पहचाना नहीं जा सकता है. सबूतों के आधार पर इजरायली पुलिस अधिकारियों का मानना ​​है कि गैल अब्दुश के साथ बलात्कार किया गया था, और उसकी दुखद कहानी हमलों के दौरान इजरायली महिलाओं पर हुई भयावहता का प्रतीक बन गई है.

रूट 232 पर महिलाओं संग हिंसा के निशान

इंवेस्टिगेशन में यह सामने आया कि इजरायल में कम से कम सात स्थानों की पहचान की गई, जहां इजरायली महिलाओं और लड़कियों का यौन उत्पीड़न किया गया. गवाहों, चिकित्साकर्मियों, सैनिकों और बलात्कार का दंश झेल चुके 150 लोगों का न्यूयॉर्क टाइम्स ने इंटरव्‍यू लिया, जो 7 अक्टूबर को महिलाओं पर हुई हिंसा की भयावह दास्‍तां सुनाती हैं. गवाहों ने रूट 232, जिस राजमार्ग पर गैल अब्दुश का शव मिला था, उसके विभिन्न स्थानों पर महिलाओं के साथ बलात्कार और हत्या के निशान थे. 

Advertisement

 जांघों और कमर में कीलें ठोंकी गई थीं...

एनवाईटी के अनुसार, स्वयंसेवी चिकित्सकों और सैनिकों ने गैल अब्दुश जैसी स्थिति में महिलाओं और लड़कियों के 30 से अधिक शवों की पहचान हुई, इनमें कपड़े फटे हुए थे और उनके साथ हुए बलात्‍कार के सबूत मिले. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि द टाइम्स ने परेशान करने वाली तस्वीरें और वीडियो देखीं, जिनमें एक महिला की लाश भी शामिल थी, जिसकी जांघों और कमर में कीलें ठोंकी गई थीं. इजरायली सेना द्वारा उपलब्ध कराए गए एक अन्य वीडियो में गाजा के पास एक बेस पर दो मृत सैनिकों को दिखाया गया है, जिन्हें सीधे उनके जननांग क्षेत्रों में गोली मार दी गई थी.

Advertisement

हमास ने हालांकि, यौन हिंसा के आरोपों से इनकार किया है, जिससे इजरायली कार्यकर्ताओं में आक्रोश फैल गया है. बता दें कि हमास के लड़ाकों ने 7 अक्‍टूबर को इजरायल हवाई हमले के बाद जमीनी हमला किया था. हमास के लड़ाके इजरायली सीमा में घुस आए थे और 1000 हजार से ज्‍यादा लोगों को मौत के घाट उतार दिया. इस दौरान 150 से ज्‍यादा लोगों को बंधक बनाकर भी हमास के लड़ाके गाजा पट्टी में ले गए थे. इसके बाद इजरायल की जवाबी कार्रवाई में अभी तक 20 हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत गाजा पट्टी में हो चुकी है.  

Advertisement

ये भी पढ़ें :- असम के CM हिमंता बिस्वा सरमा ने गीता श्लोक के गलत अनुवाद के लिए मांगी माफी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Manipur Violence: हिंसा के एक साल बाद भी मणिपुर में जारी तनाव, शांति बहाली की तमाम कोशिशें जारीं