बाइडेन संग बातचीत के बाद मिस्र गाजा के लिए 'हेल्प कॉरिडोर' खोलने पर सहमत: 10 पॉइंट्स

Advertisement
Read Time: 4 mins

इजरायल-हमास युद्ध

मिस्र ने गाजा में एक "टिकाऊ" मानवीय सहायता गलियारा बनाने का ऐलान किया है. यह ऐलान ऐसे समय में किया गया है जब इजरायल (Israel Gaza War) की बमबारी के बीच सैकड़ों ट्रक जरूरी सामान की आपूर्ति को लेकर फिलिस्तीनी क्षेत्र में जाने का इंतजार कर रहे हैं.

  1. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा,"अगर हमास मानीय सहायता को जब्त कर लेता है और इन ट्रकों को आगे नहीं बढ़ने देता... तो यह खत्म हो जाएगा. जो बाइडेन ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी की तारीफ करते हुए कहा कि गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए वह वास्तविक श्रेय के हकदार हैं. बहुत ही मिलनसार थे. 
  2. अब्देल फतह अल-सिसी ने बुधवार को कहा था कि वह गाजा पट्टी से बड़ी संख्या में शरणार्थियों को मिस्र में घुसने की परमिशन नहीं देंगे, क्यों कि वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों के लिए पड़ोसी जॉर्डन में जाने की एक मिसाल कायम कर सकता है.
  3. एकजुटता दिखाने बुधवार को इजरायल पहुंचे जो बाइडेन ने गाजा अस्पताल पर घातक हमले के लिए इस्लामिक जिहाद संगठन को दोषी ठहराया. हमास के गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस हमले में 500 लोगों की मौत हुई है.  
  4. इजरायल दौरे पर पहुंचे जो बाइडेन ने कहा,  "मैंने जो देखा है, उसके आधार पर ऐसा लग रहा है जैसे हमला दूसरी टीम ने किया था, आपने नहीं." "आज हमने जो जानकारी देखी है उसके आधार पर गाजा में यह विस्फोट एक आतंकी गुट के गलत रॉकेट दागने का परिणाम लगता है."
  5. इजरायल-गाजा के बीच चल रहे संघर्ष के बीच बाइडेन प्रशासन ने विस्थापित हुए 10 लाख से ज्यादा लोगों की मदद के लिए गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक को 100 मिलियन डॉलर आवंटित किए हैं. 
  6. गाजा के अस्पताल में बमबारी के बाद जो बाइडेन की फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास और जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय जैसे अरब नेताओं के साथ उच्च-स्तरीय बैठक रद्द कर दी गई. 
  7. 7 अक्टूबर के हमास के हमलों के बाद से लगातार इजरायल गाजा पट्टी पर हवाई हमले कर रहा है. हालात ऐसे हैं कि पूरा इलाका मलबे में तब्दील हो गया है और जिंदा बचे लोग भोजन और पानी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने एक्स पर लिखा, "गाजा में स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है. हमें स्थिति कंट्रोल करने के लिए हर तरफ से हिंसा रोकने की जरूरत है. 
  8. गाजा के अस्पताल में घातक बमबारी के बाद अरब और मुस्लिम देशों में व्यापक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. ईरान समर्थित और लेबनान के संगठन हिजबुल्लाह ने बड़े पैमाने पर लोगों से जुटने का आह्वान किया है. पूरे मध्य पूर्व में विरोध के नारे गूंज रहे हैं. 
  9. एक युद्ध निगरानीकर्ता ने दावा किया है कि कुछ दिनों बाद इज़रायली सेना ने देश के दक्षिण में सीरियाई सैन्य ठिकाने पर हमला किया है.  ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि सीरियाई सेना के खिलाफ इजरायली हमले के बाद कुनेइत्रा प्रांत में विस्फोटों की आवाजें सुनाई दीं."
  10. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक मध्य पूर्व की अन्य राजधानियों की यात्रा से पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग से मिलने के लिए आज इज़राइल जाएंगे.