नेतन्याहू ने दी राफा पर हमले की प्लानिंग को मंजूरी, सीजफायर की उम्मीद अभी भी बाकी

इजरायल द्वारा हमले (Israel Hamas War) किए जाने का वैश्विक सहयोगी विरोध कर रहे हैं. राफा में बड़े पैमाने पर लोगों के हताहत होने के डर से नेतन्याहू से राफा पर हमला न करने की अपील की जा रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
इजरायल ने गाजा के राफा शहर में संभावित हमले को मंजूरी दी.(फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

इजरायल-गाजा युद्ध को 5 महीने से ज्यादा समय बीच चुका है, लेकिन ये संघर्ष खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. गाजा पर इजरायल का हमला लगातार जारी है. रायटर्स के मुताबिक, इजरायल ने शुक्रवार को गाजा के राफा शहर (Israel Gaza Attack) में संभावित हमले को मंजूरी दे दी. साथ ही हमास संग संभावित बंधक समझौते पर बातचीत के लिए कतर में एक और प्रतिनिधिमंडल भेजने की प्लानिंग के साथ सीजफायर की उम्मीद भी जताई. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि उन्होंने फिलिस्तीनी क्षेत्र के दक्षिणी छोर पर बसे  शहर पर हमला करने की योजना को मंजूरी दे दी है, जहां पर युद्ध की वजह से पिछले 5 महीने से करीब 2.3 मिलियन लोग शरण लिए हुए हैं. 

Advertisement

ये भी पढे़ं-"गाजा युद्ध के प्रति PM नेतन्याहू का नजरिया इजरायल को मदद करने से ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा": जो बाइडेन

इजरायल से राफा पर हमला न करने की अपील 

इजरायल द्वारा हमले किए जाने का वैश्विक सहयोगी विरोध कर रहे हैं. राफा में बड़े पैमाने पर लोगों के हताहत होने के डर से नेतन्याहू से राफा पर हमला न करने की अपील की जा रही है. इज़रायल के मुताबिक, राफा हमास के आखिरी गढ़ों में से एक है, जिसे खत्म करने की उसने कसम खाई है , हालांकि वहां के नागरिकों को बाहर निकालने की बात भी इजरायल ने कही थी. 

Advertisement

वाशिंगटन में, व्हाइट हाउस के नेशनल सिक्योरिटी स्पोक्सपर्सन जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका ने राफा प्लान नहीं देखा, लेकिन लेकिन देखना चाहेंगे, एक ब्रीफिंग में उन्होने कहा कि बंधकों के लिए हमास का सीजफायर प्रपोजल यथासंभव सीमा के भीतर है. 

Advertisement

बंधकों की रिहाई के बदले कैदियों की आजादी का प्रस्ताव

रॉयटर्स द्वारा देखे गए एक प्रस्ताव के मुताबिक, हमास ने मध्यस्थों और अमेरिका के सामने गाजा सीजफायर का प्रस्ताव पेश किया है, जिसमें फिलिस्तीनी कैदियों की आजादी के बदले में इजरायली बंधकों की रिहाई का प्रस्ताव शामिल है. दरअसल 100 फिलिस्तीनी कैदी आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं. राफा हमले की प्लानिंग पर पर नेतन्याहू कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि बंधकों की रिहाई के लिए हमास की मांग सही नहीं है, लेकिन सुरक्षा कैबिनेट द्वारा स्थिति पर चर्चा करने के बाद एक इजरायली प्रतिनिधिमंडल दोहा जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें-दिल्ली शराब नीति मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश हुए CM केजरीवाल, मिली जमानत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई | India@9 | NDTV India
Topics mentioned in this article