भारतीय मूल के ब्रुहत सोमा ने जीता अमेरिकन स्पेलिंग बी कॉन्टेस्ट, हरिनी लोगन का तोड़ा रिकॉर्ड

इस साल की प्रतियोगिता टाईब्रेकर तक पहुंची, जिसमें ब्रुहत ने 90 सेकंड में 29 शब्दों की सही वर्तनी बताकर फैजान जकी को हराया. फैजान लाइटनिंग राउंड में 20 शब्दों की सही वर्तनी करने में कामयाब रहे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
वॉशिंगटन:

फ्लोरिडा के सातवीं कक्षा के 12 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी छात्र ब्रुहत सोमा ने प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में छोटे जातीय समुदाय के बच्चों का दबदबा कायम रखते हुए टाईब्रेकर में 29 शब्दों की सही वर्तनी बताने के बाद 'स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी' खिताब अपने नाम कर लिया. ब्रुहत बृहस्पतिवार को स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी में जीते और उन्होंने 50,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक नकद और अन्य पुरस्कार अर्जित किए.

इस साल की प्रतियोगिता टाईब्रेकर तक पहुंची, जिसमें ब्रुहत ने 90 सेकंड में 29 शब्दों की सही वर्तनी बताकर फैजान जकी को हराया. फैजान लाइटनिंग राउंड में 20 शब्दों की सही वर्तनी करने में कामयाब रहे. उनका चैम्पियनशिप (प्रतियोगिता) शब्द 'एब्सिल' था, जिसे 'पर्वतारोहण के दौरान ऊपर एक आगे निकले हुए हिस्से पर रस्सी के सहारे उतरना' के रूप में परिभाषित किया गया है.

Advertisement

टाईब्रेकर में ब्रुहत पहले स्थान पर रहे और 30 शब्द पूरे करने के बाद ऐसा लगा कि उन्हें हराना असंभव होगा. शुरुआत में फैजान की गति अधिक असमान थी. उन्होंने 25 शब्दों को हल किया, लेकिन उनमें से चार गलत हो गए. आयोजकों ने कहा, "ब्रुहत सोम की शब्दों पर अदभुत पकड़ है! 2024 स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी का चैंपियन! अविश्वसनीय याददाश्त वाला लड़का एक भी शब्द नहीं चूका और स्क्रिप्स कप घर ले जा रहा है!''

आयोजकों ने कहा, "ब्रुहत सोमा ने 30 में से 29 शब्दों की सही वर्तनी बतायी और प्रतिष्ठित चैंपियन का खिताब हासिल करने का प्रयास किया और 2022 में हरिनी लोगन द्वारा बनाए गए स्थायी स्पेल-ऑफ रिकॉर्ड को तोड़ दिया. प्रतियोगिता के पहले स्पेल-ऑफ के दौरान लोगन ने 26 में से 22 शब्दों की सही वर्तनी बतायी थी."

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Topics mentioned in this article