भारत चांद पर, हमारे बच्चे गटर में... अपने ही मुल्क को पाकिस्तानी सांसद की खरी-खरी

अपने ही मुल्क पर हमलावर कमाल ने कहा, हालत ये हो गई है कि दुनिया चांद पर जा रही है, हमारे बच्चे खुले गटरों में गिरकर मर रहे हैं. एक ही स्क्रीन पर खबर चलती है कि इंडिया चांद (Mission Chandrayan) पर चला गया. ठीक 2 सेकेंड बाद खबर चलती है कि पाकिस्तान में किसी गटर में ढक्कर नहीं होने की वजह से बच्चा गिरकर मर गया.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
पाकिस्तानी सांसद ने अपने ही मुल्क को दिखाया आईना.
नई दिल्ली:

पाकिस्तान न सिर्फ भुखमरी से जूझ रहा है बल्कि वहां के हालात कई और मायनों में भी सही नहीं हैं. पाकिस्तान (Pakistan) की बुरी स्थिति देखकर वहां की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) पार्टी के नेता भी खुद को रोक नहीं पाए. उन्होंने बुधवार को पाकिस्तानी संसद में न सिर्फ अपने देश को लताड़ लगाई बल्कि पड़ोसी देश भारत की जमकर तारीफ भी की. सईद मुस्तफा कमाल (Syed Mustafa Kamal) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल है, जिसमें वह कह रहे हैं कि पाकिस्तान में बच्चे गटर में गिरकर मर रहे हैं, जबकि भारत चांद पर जा रहा है.

पाकिस्तानी सांसद ने उठाया खुले गटर का मुद्दा

दरअसल अपने भाषण के जरिए उन्होंने कराची में गटरों पर ढक्कर न होने की वजह से बच्चों की मौतों के मुद्दे को उजागर किया. कराची में ढक्कर न होने की वजह से खुले गटरों में बच्चे गिरकर अक्सर मर जाते हैं. 

अपने ही मुल्क पर हमलावर कमाल ने कहा, हालत ये हो गई है कि दुनिया चांद पर जा रही है, हमारे बच्चे खुले गटरों में गिरकर मर रहे हैं. एक ही स्क्रीन पर खबर चलती है कि इंडिया चांद पर चला गया. ठीक 2 सेकेंड बाद खबर चलती है कि पाकिस्तान में किसी गटर में ढक्कर नहीं होने की वजह से बच्चा गिरकर मर गया.

कराची में पीने के ताजा पानी कि किल्लत

उन्होंने कहा कि पिछले 15 सालों में हर तीसरी खबर यही है. पाकिस्तान के सांसद सैयद मुस्तफा कमाल ने चंद्रमा लैंडिंग मिशन का जिक्र कर भारत की उपलब्धियों और कराची के खराब हालात के बीच एक समानता दिखाने की कोशिश की. पाकिस्तान सांसद ने कराची में पीने के ताजा पानी की कमी के मुद्दे को भी उठाया. उन्होंने कहा कि कराची मध्य एशिया से लेकर अफगानिस्तान तक का प्रश द्वार है. पिछले 15 सालों से यहां के लोगों को पर्याप्त पीने का ताजा पानी नहीं मिल रहा है. जो पानी मिला भी उसे टैंकर माफियाओं ने जमा कर लिया.

Advertisement

एमक्यूएम-पी नेता ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कराची के बच्चों के स्कूल न जा पाने के मुद्दे को भी पाकिस्तानी संसद में उजार किया. उन्होंने कहा कि कराची में 70 लाख और पाकिस्तान में 2.6 करोड़ से अधिक बच्चे हैं, जो स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. 

Advertisement

Advertisement

पाकिस्तान की बदहाल शिक्षा-व्यवस्था

कमाल ने कहा कि कराची पाकिस्तान का राजस्व इंजन है. अपनी स्थापना के बाद से पाकिस्तान में दो बंदरगाह चालू हैं, दोनों कराची में हैं. हम (कराची) पूरे पाकिस्तान, मध्य एशिया से लेकर अफगानिस्तान तक का प्रवेश द्वार हैं, लेकिन फिर भी पीने के ताजा पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं." सांसद ने कहा, "हमारे पास कुल 48,000 स्कूल हैं, लेकिन एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि उनमें से 11,000 'भूतिया स्कूल' हैं. सिंध में 70 लाख बच्चे स्कूल नहीं जा रहे, जबकि देश में कुल 2,62,00,000 बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं.  पाकिस्तानी सांसद ने कहा कि अगर हम सिर्फ इस पर ही ध्यान केंद्रित करेंगे तो देश के नेताओं को ठीक से नींद भी नहीं आनी चाहिए.

Advertisement

भारत की तारीफ में पाकिस्तानी नेता के कसीदे

बता दें कि भारत ने पिछले साल अपने मिशन चंद्रयान का सफल परीक्षण पर पूरी दुनिया में वाहवाही बटोरी थी, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सुरक्षित पहुंचने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन गया था. वहीं इस बीच आर्थिक संकट, उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ते कर्ज से जूझ रहा पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के एक लोन कार्यक्रम की तरफ देख रहा है. अब पाकिस्तानी सांसद ने भी अपने देश को आइना दिखाने की कोशिश की है.  

Featured Video Of The Day
Samarth: समर्थ ने दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाया है: केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार