रहस्यमय तरीके से गायब हुई मलेशियाई एयरलाइन की फ्लाइट MH370 को क्या पायलट ने डुबोया? मलबे की खोज से उठे सवाल

मलेशियाई एयरलाइन का जेट विमान (Malaysia Airlines jet MH370) 8 मार्च, 2014 को 239 लोगों के साथ गायब हो गया था. इसमें अधिकतर चीन के लोग सवार थे जो कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहे थे.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
आपातकालीन लैंडिंग के दौरान पायलट आमतौर पर पानी में लैंडिंग गियर को नीचे नहीं करते हैं ( File Photo)

करीब आठ साल पहले मलेशिया की एयरलाइंस की उड़ान MH370 रहस्यमयी तरीके से लापता हो गई थी. इसके मलबे की खोज से पता चला है कि समुद्र में गिरते समय इसका लैंडिंग गियर नीचे था. इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, 25 दिन पहले मेडागास्कर के एक मछुआरे के घर पर बोइंग 777 का लैंडिंग गियर दरवाजे का मलबा मिला. विशेषज्ञों का कहना है कि यह MH370 के पायलटों के विमान को जानबूझ कर खत्म करने का इरादा रखने वाले सबूत का पहला टुकड़ा है. यह दुर्घटना 2014 में हुई थी. इस दुर्घटना में 239 यात्रियों की जान  गई थी. एक ब्रिटिश इंजीनियर रिचर्ड गॉडफ्रे,  एक अमेरिकी और MH370 मलबे के खोजकर्ता और ब्लेन गिब्सन ने दावा किया है कि विमान दुर्घटना जानबूझ कर की गई घटना थी.

रिचर्ड गॉडफ्रे कहते हैं, "उड़ान का अंत अधिक स्पीड वाले गोते से हुआ, इसे यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था कि विमान कई टुकड़ों में टूट जाए जैसा संभव हो."

उष्णकटिबंधीय तूफान फर्नांडो के चलते 2017 में मेडागास्कर तट पर बह जाने के बाद मलबे का टुकड़ा 2017 में टाटाली नाम के मछुआरे को मिला था. 

Advertisement

उन्होंने लैंडिंग गियर के दरवाजे को पांच साल तक अपने घर पर रखा और इसके महत्व के बारे में नहीं जानते थे. मछुआरे की पत्नी दरवाजे का इस्तेमाल वाशिंग बोर्ड की तरह कर रही थी.विशेषज्ञों द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है, "विमान को तोड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए उच्च गति के प्रभाव और विमान को जितनी जल्दी हो सके डुबोने के लिए डिज़ाइन किए गए विस्तारित लैंडिंग गियर का संयोजन स्पष्ट रूप से दुर्घटना के सबूत को छिपाने का स्पष्ट इरादा दिखाता है."

Advertisement

 आपातकालीन लैंडिंग के दौरान पायलट आमतौर पर पानी में लैंडिंग गियर को नीचे नहीं करते हैं क्योंकि इससे विमान के कई टुकड़ों में टूटने की संभावना बढ़ जाती है. विशेषज्ञों ने कहा कि यह विमान के जल्दी से डूबने की संभावना को भी बढ़ा सकता है, जिससे जीवित बचे लोगों को बाहर निकलने का बहुत कम समय मिलता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Terrorist Attack: गुलमर्ग आतंकी हमले में 2 सैनिक शहीद, 3 जवान घायल