ब्लॉक के खिलाफ हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में भारतीय मूल की CFO अमृता आहूजा का भी नाम

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

अमेरिकी शॉर्टसेलर हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) ने अपनी नई रिपोर्ट में दावा किया है कि जैक डॉर्सी की मोबाइल पेमेंट फर्म 'ब्लॉक' (Block) ने अपने यूज़र बेस को 'बड़े पैमाने पर बढ़ा-चढ़ाकर बताया'. 'ब्लॉक' की मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) अमृता आहूजा का नाम भी रिपोर्ट में दिखाई दिया है.

भारतीय मूल की अमृता आहूजा के बारे में पांच प्रमुख बातें...
  1. अमृता आहूजा इस समय 'ब्लॉक' की मुख्य संचालन अधिकारी (COO) तथा मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) हैं. वह डिस्कॉर्ड (Discord) तथा एयरबीएनबी (Airbnb) के निदेशक मंडल की भी सदस्य हैं. अमृता आहूजा गेम डेवलपर व पब्लिशर कंपनी ब्लिज़ार्ड एंटरटेनमेंट (Blizzard Entertainment) की CFO भी रह चुकी हैं.
  2. वर्ष 2018 में अमृता आहूजा को स्क्वायर इन्क (Square Inc) के CFO पद की पेशकश की गई थी. वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में इसी कंपनी का नाम बदलकर 'ब्लॉक' कर दिया गया.
  3. अमृता आहूजा के माता-पिता भारतीय प्रवासी हैं. एक वक्त में वह ओहायो के क्लीवलैंड में एक डेकेयर सेंटर की मालकिन हुआ करती थीं. रिपोर्ट के मुताबिक, अमृता आहूजा का कहना है कि वह स्क्वायर से इसलिए जुड़ीं, क्योंकि उसका फोकस छोटे व्यवसायों को मज़बूत बनाने की तरफ था.
  4. इससे पहले, अमृता आहूजा फॉक्स (Fox) तथा वॉल्ट डिज़्नी (Walt Disney Co.) के साथ भी काम कर चुकी हैं. डिज़्नी में वह स्ट्रैटेजिक प्लानिंग विभाग में सीनियर एनैलिस्ट रहीं, तथा फॉक्स में रहकर स्ट्रीमिंग सर्विस हुलू (Hulu) के लॉन्च में योगदान दिया. इसके अलावा, अमृता आहूजा मॉर्गन स्टैनली में भी इन्वेस्टमेंट बैंकिंग एनैलिस्ट के तौर पर काम कर चुकी हैं.
  5. अमृता आहूजा ने ड्यूक यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में ए.बी. की डिग्री ली, और फिर हारवर्ड बिज़नेस स्कूल से एम.बी.ए. किया. वह लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पोलिटिकल साइंस की भी विद्यार्थी रही हैं.
Advertisement
Featured Video Of The Day
Brijbhushan Singh का Vinesh Phogat पर आरोप, कहा बेईमानी कर ओलिंपिक में गईं | Hamaara Bharat
Topics mentioned in this article