अमेरिकी कॉलेजों में गाजा को लेकर प्रदर्शन से पहुंच सकता है जो बाइडेन के पुनर्निर्वाचन को नुकसान? उनके समर्थकों ने कहा...

एक नए सर्वेक्षण में पता चला है कि डेमोक्रेट गाजा में इजरायल-हमास युद्ध और इसके खिलाफ अमेरिकी परिसर में विरोध प्रदर्शन दोनों को जो बाइडेन द्वारा संभालने के तरीके पर दो हिस्सों में बंट गया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
गाजा में इजरायल के हमले की वजह से अमेरिकी कॉलेज में विरोध प्रदर्शन ने बाइडेन के कार्यक्रम को नुकसान पहुंचाया है.
वॉशिंगटन:

व्हाइट हाउस के कई शीर्ष सहयोगियों का कहना है कि उन्हें पूरा विश्वास है कि गाजा में इजरायल के हमले के खिलाफ अमेरिकी कॉलेज परिसरों में विरोध प्रदर्शन नवंबर के चुनाव में जो बाइडेन के लिए बहुत कम वोटों में तब्दील नहीं होगा. हालांकि सर्वेक्षणों से पता चलता है कि कई डेमोक्रेट युद्ध पर अमेरिकी राष्ट्रपति की नीति से बहुत नाखुश हैं. 

Advertisement

कई सहयोगियों ने रॉयटर्स को बताया कि वे कॉलेज परिसरों में प्रदर्शनकारियों के अपेक्षाकृत छोटे समूहों के साथ सीधे जुड़ने के बजाय, बाइडेन को मैदान से ऊपर रहने की सलाह दे रहे हैं. यह तर्क देते हुए कि उनकी संख्या राष्ट्रपति के पुनर्मिलन अभियान को नुकसान पहुंचाने के लिए बहुत महत्वहीन है. 

नवंबर में बाइडेन और ट्रम्प के बीच चयन का सामना करते हुए, कई अधिकारियों को भरोसा है कि अमेरिकी नीति का विरोध करने वाले डेमोक्रेट भी बाइडेन को चुनेंगे. रॉयटर्स ने हाल के दिनों में व्हाइट हाउस के लगभग एक दर्जन शीर्ष अधिकारियों का इंटरव्यू लिया, लेकिन केवल दो ने विरोध प्रदर्शन के प्रभाव और बाइडेन के मुद्दे से निपटने के बारे में चिंता व्यक्त की. 

Advertisement

यह मुद्दा रविवार को फिर से सुर्खियों में आ गया, जब छात्रों और शिक्षकों की कुछ आपत्तियों और कॉलेज के अध्यक्ष की चेतावनी पर बाइडेन ने मोरहाउस कॉलेज में प्रारंभिक भाषण दिया कि अगर विरोध हुआ तो समारोह बंद कर दिया जाएगा. रॉयटर्स से बात करने वाले अधिकांश अधिकारियों ने कहा कि उनका मानना ​​है कि आवास की लागत और मुद्रास्फीति युवा मतदाताओं के दिमाग में सबसे ऊपर के मुद्दे थे, न कि गाजा में युद्ध, हाल ही में हार्वर्ड पोल की ओर इशारा करते हुए, टैक्स, बंदूक के बाद मुद्दों की सूची में इज़राइल/फिलिस्तीन को 15वें स्थान पर रखा गया है. कई सहयोगी, प्रदर्शनकारियों को छात्रों के बजाय "कार्यकर्ता" कहते हैं. 

Advertisement

इस मुद्दे पर टिप्पणी के लिए पूछे जाने पर व्हाइट हाउस के वरिष्ठ प्रेस सचिव एंड्रयू बेट्स ने कहा कि बाइडेन समझते हैं कि यह कई समुदायों के लिए एक दर्दनाक क्षण है. बेट्स ने कहा "दिल दहला देने वाले" संघर्ष में बहुत सारे नागरिक मारे गए हैं और निर्दोष लोगों की जान बचाने के लिए और अधिक प्रयास किए जाने चाहिए. 

Advertisement

राष्ट्रीय चुनावों में बाइडेन और ट्रम्प लगभग बराबरी पर हैं, और ट्रम्प को युद्ध के मैदानों में बढ़त हासिल है जो चुनाव का फैसला करेंगे, जैसा कि हाल के कई सर्वेक्षणों से पता चलता है. मुद्रास्फीति जैसे आर्थिक मुद्दों पर, कुल मिलाकर मतदाताओं के बीच ट्रम्प का स्कोर बाइडेन से अधिक है. 

Advertisement

रॉयटर्स/इप्सोस के एक नए सर्वेक्षण में पाया गया कि गाजा में युद्ध और इसके खिलाफ अमेरिकी परिसर में विरोध प्रदर्शनों से निपटने के बाइडेन के तरीके पर डेमोक्रेट गहराई से विभाजित हैं, 44% पंजीकृत डेमोक्रेट्स ने संकट से निपटने के बाइडेन के तरीके को अस्वीकार कर दिया है, और 51% ने विरोध प्रदर्शनों से निपटने के तरीके को अस्वीकार कर दिया है. 

युवा मतदाता अभी भी बाइडेन के पक्ष में हैं, लेकिन सर्वेक्षणों से पता चलता है कि 2020 के बाद से समर्थन में काफी गिरावट आई है. मार्च में एक रॉयटर्स/इप्सोस पोल से पता चला कि 18-29 आयु वर्ग के अमेरिकियों ने ट्रम्प पर बाइडेन को केवल 3 प्रतिशत अंक - 29% से 26% - का समर्थन किया, जबकि बाकी किसी अन्य उम्मीदवार के पक्ष में थे या अनिश्चित थे कि किसी को उनका वोट मिलेगा या नहीं.

उन्होंने कहा कि अक्टूबर में युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा में 35,000 से अधिक फिलीस्तीनी मारे गए हैं, इजरायल सरकार के लिए अमेरिका का समर्थन नवंबर में अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव पर भारी पड़ सकता है. 

Featured Video Of The Day
Israel Attack Lebanon: लेबनान से लगातार इज़रायल पर चल रहे Missile और Rocket, क्या इजरायल करेगा हमला?
Topics mentioned in this article