मैत्रीपूर्ण संबंध आर्थिक विकास को गति दे सकते हैं : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

हसीना ने कहा, “हमने साबित कर दिया है कि पड़ोसी के साथ अच्छे संबंध देश के विकास को गति देते हैं.” उन्होंने उम्मीद जताई कि दोनों देशों के लोगों के साझा लाभ के लिए भारत के साथ रिश्ते लगातार बढ़ते रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 19 mins

ढाका: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बुधवार को कहा कि उनके देश में भारत के सहयोग से संचालित तीन विकास परियोजनाओं के उद्घाटन ने साबित कर दिया है कि पड़ोसी देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध परस्पर आर्थिक विकास को गति दे सकते हैं. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ डिजिटल माध्यम से तीन विकास परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उद्घाटन करने के बाद हसीना ने कहा, “मुझे लगता है कि यह दुनिया के लिए एक उदाहरण है.”

Advertisement

हसीना और मोदी ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया उनमें त्रिपुरा के निश्चिंतपुर और बांग्लादेश के गंगासागर के बीच एक महत्वपूर्ण रेल संपर्क, 65 किलोमीटर लंबी खुलना-मोंगला बंदरगाह रेल लाइन और बांग्लादेश के रामपाल में ‘मैत्री सुपर थर्मल पावर प्लांट' की दूसरी इकाई शामिल हैं. करीब 15 किलोमीटर लंबे अगरतला-अखौरा क्रॉस बॉर्डर रेल संपर्क से सीमा पार व्यापार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है और ढाका के रास्ते अगरतला तथा कोलकाता के बीच यात्रा के समय में काफी कमी आएगी.

Advertisement

हसीना ने कहा, “हमने साबित कर दिया है कि पड़ोसी के साथ अच्छे संबंध देश के विकास को गति देते हैं.” उन्होंने उम्मीद जताई कि दोनों देशों के लोगों के साझा लाभ के लिए भारत के साथ रिश्ते लगातार बढ़ते रहेंगे. हसीना ने कहा, “हमने आज संयुक्त रूप से तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया. यह दुर्लभ मैत्रीपूर्ण संबंधों और आपसी सहयोग का प्रदर्शन है. बांग्लादेश और भारत आपसी सहयोग से आने वाले दिनों में कई सफलताएं हासिल करेंगे, जिससे भविष्य में दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे.” हसीना ने कहा कि बांग्लादेश और भारत ने हाल के दिनों में आपसी सहयोग से बड़ी सफलता हासिल की है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 
घूसकांड में महुआ मोइत्रा कल होंगी पेश, एथिक्स कमेटी को मिली गृह, IT और विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट

Advertisement

मनी लॉन्ड्रिंग केस : Jet Airways, नरेश गोयल की ₹538 करोड़ की संपत्ति जब्त

Featured Video Of The Day
कांग्रेस नेता कुणाल भड़ाना की गोली मारकर हत्या, 4 युवकों के ख़िलाफ़ FIR