विनय मोहन क्‍वात्रा अमेरिका में भारत के नए राजदूत नियुक्‍त

राजनयिक विनय क्वात्रा को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किए जाने का स्वागत करते हुए कहा है कि द्विपक्षीय संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए वे उनके साथ काम करने को उत्सुक हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

अमेरिका में भारत के राजदूत नियुक्त किये गए विनय मोहन क्वात्रा अमेरिका की राजधानी पहुंचे और उन्होंने आज पदभार संभाल लिया है. वह तरनजीत सिंह संधू का स्थान लेंगे, जो इस साल की शुरुआत में विदेश सेवा से सेवानिवृत्त हुए और 2020 से 2024 तक अमेरिका में भारत के शीर्ष राजनयिक के रूप में कार्य किया.

भारतीय-अमेरिकी संगठन और गैर-सरकारी एवं गैर लाभकारी संस्थाओं ने राजनयिक विनय क्वात्रा को अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किए जाने का स्वागत करते हुए कहा है कि द्विपक्षीय संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए वे उनके साथ काम करने को उत्सुक हैं.

क्वात्रा पहले यहां भारतीय दूतावास में कार्य कर चुके हैं. वह फ्रांस और नेपाल में भारत के राजदूत भी रहे, जिसके बाद उन्हें विदेश सचिव नियुक्त किया गया.

विनय मोहन क्वात्रा के बारे में...
क्वात्रा साइंस में पोस्ट ग्रैजुएट हैं. वो हिंदी, अंग्रेजी के अलावा फ्रेंच और रूसी भाषा भी जानते हैं. उन्होंने जिनेवा के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज से इंटरनेशनल रिलेशंस में डिप्लोमा भी किया है.

SAARC में भी कर चुके काम
क्वात्रा दक्षिण अफ्रीका के डरबन, चीन और रूस में भारतीय वाणिज्य दूतावास में, अफगानिस्तान और दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) में आर्थिक, व्यापार और वित्त मुद्दों के प्रमुख के रूप में भी काम कर चुके हैं.

Featured Video Of The Day
Manipur: जनता की मदद के लिए केंद्र सरकार की कोशिश, सस्ते दामों पर मिलेगा जरूरत का सामान