इराक में शादी के दौरान लगी आग, 100 की मौत, 150 घायल - रिपोर्ट

शुरुआती जांच में पता चला है कि शादी के दौरान आतिशबाजी की गई थी, जिस वजह से वहां आग लग गई. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

इराक में एक शादी समारोह के दौरान आग लगने से 100 लोगों की मौत हो गई जबकि 150 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. आग किस वजह से लगी अभी इसकी जांच चल रही है. घटना इराक के उत्तरी इलाके की बताई जा रही है. इराक के स्वास्थ मंत्री ने एएफपी से पुष्टि की है कि इराकी प्रेस एजेंसी आईएनए ने "प्रारंभिक गणना" का हवाला देते हुए बताया, "निनेवेह प्रांत में स्वास्थ्य अधिकारियों ने "हमदानियाह में एक विवाह हॉल में आग लगने से 100 मृतकों की पुष्टि की है. जबकि इस घटना में 150 लोग घायल भी हुए हैं. 

मोसुल के पूर्व में मुख्य रूप से ईसाई शहर हमदानियाह के मुख्य अस्पताल में, एएफपी के एक फोटोग्राफर ने देखा कि कई एम्बुलेंस सायरन बजाते हुए आ रही थीं और दर्जनों लोग रक्तदान करने के लिए वहां पहुंच रहे थे. कुछ लोगों को एक रेफ्रिजरेटेड ट्रक के दरवाजे पर कई काले बॉडी बैग ले जाते हुए भी देखा गया है. 

अभी तक मिल रही जानकारी के अनुसार सिविल डिफेंस से जुडे अधिकारियों ने इवेंट हॉल के अंदर पूर्वनिर्मित पैनलों की उपस्थिति की सूचना दी जो "अत्यधिक ज्वलनशील और सुरक्षा मानकों का उल्लंघन" थे, जहां आग लगी थी.

Advertisement

बयान में कहा गया है कि अत्यधिक ज्वलनशील, कम लागत वाली निर्माण सामग्री के इस्तेमाल के कारण आग लगने के कारण छत के कुछ हिस्से भी गिर गए हैं. शुरुआती जांच में पता चला है कि शादी के दौरान आतिशबाजी की गई थी, जिस वजह से वहां आग लग गई. 

Advertisement

गौरतलब है कि इराक के निर्माण और परिवहन क्षेत्रों में सुरक्षा मानकों की अक्सर अनदेखी की जाती है, और देश, जिसका बुनियादी ढांचा दशकों के संघर्ष के बाद जर्जर स्थिति में है. इस वजह से भी इस तरह की घटनाएं वहां समान्य बात होती जा रही है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: 10 साल बाद Voting, जानें First Phase में किस Seat से कौन हैं Candidate
Topics mentioned in this article