ट्रंप के लिए नौकरी कर एलन मस्क ने अपने पैर पर मारी कुल्हाड़ी! जानें एक्सपर्ट ऐसा क्यों कह रहें

फेमस मार्केटिंग प्रोफेसर और एंटरप्रेन्योर स्कॉट गैलोवे ने डेटा देकर बताया कि एलन मस्क से ऐसी क्या गलती हुई की टेस्ला का ब्रांड कमजोर हो गया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
एलन मस्क ने अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के ब्रांड को कमजोर किया है- एक्सपर्ट

अमेरिका के एक लोकप्रिय मार्केटिंग प्रोफेसर और एंटरप्रेन्योर स्कॉट गैलोवे ने कहा है कि एलन मस्क ने अमेरिकी सरकार के लिए काम करके ब्रांड खराब करने का अब तक  का सबसे बड़ा कदम उठाया है. दरअसल दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने डोनाल्ड ट्रंप के दूसरी बार अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद सरकारी खर्च और नौकरियों के कटौती के लिए बने डिपार्टमेंट DOGE की जिम्मेदारी संभाली है जिससे अब वह दूर बना रहे हैं.

उनके पॉपुलर पॉडकास्ट- पिवोट पर उन्होंने कहा कि मस्क ने खुद को गलत लोगों के साथ जोड़ लिया और टेस्ला के ग्राहकों को अलग कर दिया. टेस्ला उनकी सबसे महत्वपूर्ण होल्डिंग्स में से एक थी लेकिन मस्क के नए सहयोगी - रिपब्लिकन - इलेक्ट्रिक कार (EV) के फैन नहीं थे. गैलोवे ने कहा, "उन्होंने गलत लोगों को अपने से अलग-थलग कर दिया है.. तीन-चौथाई रिपब्लिकन कभी भी EV खरीदने पर विचार नहीं करेंगे. इसलिए वह (मस्क) उन लोगों के साथ खुश हैं जो EV में नहीं हैं."

गैलोवे ने एक सर्वे का हवाला दिया जिसमें दिखा है कि जो टेस्ला 2021 में आठवां सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड था वो आज गिरकर 95वें स्थान पर आ गया है.

Advertisement
इसके बाद, उन्होंने आंकड़े बताते हुए कहा कि हाल के महीनों में मस्क के यूरोपीय राजनीति में कदम रखने की कोशिश के बाद टेस्ला की बिक्री फ्रांस में 59%, स्वीडन में 81%, नीदरलैंड में 74%, डेनमार्क में 66%, स्विट्जरलैंड में 50% और पुर्तगाल में 33% कम हो गई थी.

यूरोप EV के लिए एक आकर्षक बाजार था, लेकिन मस्क ने जब वहां कि राजनीति में हस्तक्षेप किया तो उन्होंने वहां भी ग्राहक आधार (कस्टमर बेस) खोना शुरू कर दिया. इसके अलावा, ऑटोमोटिव उद्योग की खुफिया जानकारी प्रदान करने वाली जाटो डायनेमिक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ला के प्रतिस्पर्धी BYD ने यूरोप में पहली बार टेस्ला को पछाड़ दिया है.

Advertisement

गैलोवे ने पॉडकास्ट में आए अपने साथी मेजबान और अनुभवी टेक जर्नलिस्ट कारा स्विशर से कहा, "यह यकीनन सबसे बड़े ब्रांड डिस्ट्रक्शन में से एक है… टेस्ला एक महान ब्रांड था लेकिन उन्होंने अपने मूल जनसांख्यिकीय को अलग कर दिया है."

Advertisement

गौरतलब है कि अप्रैल के अंत तक, टेस्ला ने मुनाफे में 71% की गिरावट दर्ज की, और टेस्ला निवेशकों के साथ एक कॉल के बाद, मस्क ने कहा कि वह अंततः सरकार में अपनी DOGE भूमिका से दूर हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि सरकार के "वित्तीय घर को व्यवस्थित करने का उनका काम ज्यादातर पूरा हो चुका है" और इसलिए "DOGE को दिया जाने वाला उनका समय काफी कम हो जाएगा".

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Pakistan News: ISI ने मेरे बच्चे को... इस्लामिक देश में गुलाम नबी आजाद ने PAK को नंगा कर दिया
Topics mentioned in this article