कैनेडी से लेकर शिंजो आबे तक...जब दुनिया के बड़े नेताओं पर हुआ जानलेवा हमला

डोनाल्ड ट्रंप पर हुआ हमला दुनिया के बड़े नेताओं पर हुआ इस तरह का यह कोई पहला हमला नहीं है. चाहे बात जापान के पीएम शिंजो आबे की करें या फिर अमेरिका के ही पूर्व राष्ट्रपति कैनेडी की,इन नेताओं पर भी सरेआम हमला हुआ था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर एक रैली के दौरान हुए हमले से पूरी दुनिया हैरान है. इस हमले में डोनाल्ड ट्रंप बाल-बाल बच गए हैं. हालांकि, ट्रंप इस हमले में घायल जरूर हुए हैं. ट्रंप पर यह हमला पेंसिल्वेनिया के बटलर में हुआ है. रैली के दौरान हुई इस फायरिंग में एक ट्रंप समर्थक की भी मौत की खबर है. आपको बता दें कि दुनिया के किसी चर्चित नेता पर होने वाला यह कोई पहला हमला नहीं है. इससे पहले भी अलग-अलग देशों के बड़े नेताओं यहां तक की प्रधानमंत्री पर भी जानलेवा हमला हो चुका है. आज हम आपको ऐसे कुछ बड़े नेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं...

स्लोवाकिया के पीएम पर हुआ जानलेवा हमला 

इसी साल मई में स्लोवाकिया के पीएम रॉबर्ट फिको पर जानलेवा हमला हुआ था. हमलावर ने फिको पर कई राउंड की फायरिंग की थी. इस हमले फिको गंभीर रूप से घायल हो गए थे. फिको पर यह हमला उस वक्त हुआ जब वह राजधानी ब्रातिस्लावा से लगभग 180 किलोमीटर दूर हैंडलोवा में उस वक्त हुआ था जब पीएम फिको एक सांस्कृतिक सामुदायिक केंद्र में सरकारी बैठक खत्म करने के बाद लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रहे थे. 

जापान के पीएम की हमले में गई थी जान 

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर 8 जुलाई 2022 को हुए हमले में आबे की मौत हो गई थी. आबे को हमलावर ने उस वक्त अपना निशाना बनाया था जब वे नारा शहर में एक रैली को संबोधित कर रहे थे. बताया जाता है कि हमलावर ने आबे पर दो राउंड की फायरिंग की थी. हमले के बाद आबे को तुरंत अस्पताल लेकर जाया गया लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सके. 

Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान पर भी हुआ था हमला 

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर एक रैली के दौरान जानलेवा हमला हुआ था. इमरान खान पर ये हमला 3 नवंबर 2022 को हुआ था. इस हमले में इमरान खान के पैर में गोली लगी थी. हमले के बाद उन्होंने तुरंत अस्पताल ले जाया गया था. उस हमले के दौरान इमरान खान के अलावा 14 अन्य लोग भी घायल हुए थे. 

Advertisement

जॉन एफ कैनेडी की भी कर दी गई थी हत्या 

अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति रहे जॉन एफ कैनेडी की 22 नवंबर 1963 को हत्या कर दी गई थी. जिस समय कैनेडी पर हमला हुआ था उस दौरान वह अपने ओपन कार में बैठकर कहीं जा रहे थे. इसी दौरान हमलावर ने उनपर कई राउंड की फायरिंग की और उनकी हत्या कर दी. 

Advertisement

बेनजीर भुट्टो की भी पाकिस्तान में हुई थी हत्या 

पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की भी 27 दिसंबर 2007 को हत्या कर दी गई थी. भुट्टो पर जब हमला हुआ था उस दौरान वह पाकिस्तान के रावलपिंडी में चुनावी प्रचार कर रही थीं. ये हमला उस वक्त हुआ जब भुट्टो अपना भाषण कर चुनावी सभा से जाने की तैयारी में थी. इसी दौरान हमलावर उनके पास आया और उन्हें गोली मार दी. 

Advertisement

इंदिरा गांधी की भी गोली मारकर हत्या की गई थी

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उनकी हत्या उनके ही दो बॉडी गार्ड्स ने 31 अक्टूबर 1984 को कर दी थी. हत्याकांड को अंजाम देने वाले हमलावर ऑपरेशन ब्लू स्टार से नाराज थे. 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल