ट्रम्प पर 2020 के अमेरिकी चुनावों के परिणाम को पलटने की कोशिश करने का लगा आरोप

नए आरोप विशेष वकील जैक स्मिथ की उन आरोपों की जांच से उपजे हैं, जो ये दर्शाते हैं कि ट्रम्प ने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन से अपनी हार को उलटने की कोशिश की थी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
वाशिंगटन:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रप पर बीते चार महीने में तीसरी बार क्रिमिनल चार्ज लगे. अगले साल फिर से राष्ट्रपति पद हासिल करने के लिए अभियान चलाने के बीच इस बार उनपर 2020 के अमेरिकी चुनाव के परिणाम को पलटने की कोशिश करने के आरोप लगे हैं.

उन पर चार मामलों का आरोप है, जिनमें अमेरिका को धोखा देने की साजिश, गवाह के साथ छेड़छाड़ और नागरिकों के अधिकारों के खिलाफ साजिश शामिल है. अभियोग में ढाई साल पहले यूएस कैपिटल में हुए दंगे से जुड़ी घटनाओं की जांच शामिल है.

ये आरोप विशेष वकील जैक स्मिथ की उन आरोपों की जांच से उपजे हैं, जो ये दर्शाते हैं कि ट्रम्प ने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन से अपनी हार को उलटने की कोशिश की थी. बता दें कि ट्रंप 2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन की रेस में सबसे आगे हैं.  

अभियोग सौंपे जाने से कुछ मिनट पहले, ट्रम्प ने अपने ट्रुथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया कि उन्होंने अभियोग के बारे में सुना है. 

उन्होंने लिखा, "मैंने सुना है कि विक्षिप्त जैक स्मिथ, 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए, आपके पसंदीदा राष्ट्रपति पर एक और फर्जी अभियोग लगाएगा."

अधिकारियों ने गवाही दी है कि ट्रम्प ने व्यापक मतदान धोखाधड़ी के झूठे दावों के आधार पर उन पर दबाव डाला. कांग्रेस को बिडेन की जीत को प्रमाणित करने से रोकने के लिए उनके समर्थकों ने 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर हमला किया. 

Advertisement

ट्रम्प ने 18 जुलाई को कहा कि उन्हें स्मिथ से एक पत्र मिला है जिसमें बताया गया है कि वह वाशिंगटन में 6 जनवरी की ग्रैंड जूरी जांच का निशाना थे. ट्रम्प पहले ही आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं. उन्होंने इस पूरे घटनाक्रम को राजनीति से प्रेरित बताया है. 

यह भी पढ़ें -
-- लंदन में भारतीय उच्‍चायोग पर हमले के मामले में NIA की पंजाब और हरियाणा में 31 जगहों पर छापेमारी
-- सिंगापुर से रवाना हुए क्रूज जहाज से लापता भारतीय महिला के परिवार के संपर्क में है भारत सरकार

Advertisement

Featured Video Of The Day
HIBOX App Scam: Rhea Chakraborty को Delhi Police का Notice, 500 Crore की धोखाधड़ी का है मामला
Topics mentioned in this article