गाजा में मरने वालों की संख्या 12,000 के पार, इनमें 5,000 बच्चे 3,300 महिलाएं : हमास

हमास सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले कहा था कि वह अब सटीक संख्या नहीं दे सकता क्योंकि तेज लड़ाई के कारण शवों को बरामद नहीं किया जा सका है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
इजरायल-गाजा युद्ध के कारण बड़ी संख्या में फिलीस्तीन के लोगों को पलायन करना पड़ा है.
गाजा:

गाजा की हमास सरकार ने शनिवार को कहा कि 7 अक्टूबर के बाद से फिलिस्तीनी क्षेत्र में इजरायली सैनिकों और हमास के बीच लड़ाई में मरने वालों की संख्या 12,300 तक पहुंच गई है. एएफपी के अनुसार, हमास सरकार ने कहा कि मृतकों में 5,000 से अधिक बच्चे, 3,300 महिलाएं हैं और 30,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं. हमास सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले कहा था कि वह अब सटीक संख्या नहीं दे सकता क्योंकि तेज लड़ाई के कारण शवों को बरामद नहीं किया जा सका है.

उधर, गाजा के अल शिफा अस्पताल से शनिवार को सैकड़ों लोग पैदल चल दिए. मौके पर मौजूद एएफपी के एक पत्रकार ने लोगों को जाते हुए देखा. अस्पताल के डायरेक्टर ने कहा कि इजरायली सेना (Israeli army) ने अस्पताल को खाली करने का आदेश दिया है. इसके बाद अल-शिफा अस्पताल को खाली कर दिया गया.

गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 120 घायल अभी भी अस्पताल में हैं. इसके अलावा समय से पहले जन्मे बच्चे भी हैं जिनकी संख्या अभी ज्ञात नहीं है. उसने कहा कि वह शिशुओं के बारे में रेड क्रॉस के संपर्क में है. अधिकारियों ने कहा कि कुछ चिकित्सा कर्मचारी उन लोगों की देखभाल के लिए रुके हैं जिन्हें अस्पताल से नहीं ले जाया जा सकता है.

 इजरायल की सेना ने निकासी का आदेश देने से इनकार किया है. सेना ने एक बयान में कहा है, "सेना ने शिफा अस्पताल के डायरेक्टर के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है ताकि अतिरिक्त गाजावासी जो अस्पताल में थे, और वहां से निकलना चाहते हैं, उनके लिए वहां से निकलना संभव बनाया जा सके." संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि बुधवार को इजरायली सैनिकों के आने से पहले 2,300 मरीज, कर्मचारी और विस्थापित फिलिस्तीनी अल-शिफा अस्पताल में शरण ले रहे थे.

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Hadsa: गांव के पड़ोसियों से NDTV ने की बात, खुल गई बाबा की पोल