यूरोप में कोविड महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक 10 करोड़ से ज्‍यादा मामले: रिपोर्ट 

यूरोप एक बार फिर महामारी का केंद्र बन गया है और  कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण नई लहर से जूझ रहा है. यूरोपीय क्षेत्र में पिछले दो वर्षों में कोविड के 10,00,74,753 मामले दर्ज किए हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
पेरिस:

कोविड-19 महामारी (Covid 19 Pandemic) की शुरुआत के बाद से यूरोप (Europe) में 10 करोड़ से अधिक कोरोना वायरस के मामले (Coronavirus cases) दर्ज किए गए हैं. एएफपी ने शनिवार को बताया कि यह मामले दुनिया भर में सामने आए संक्रमणों के एक तिहाई से अधिक हैं. हाल के महीनों में महाद्वीप एक बार फिर महामारी का केंद्र बन गया है और  कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण नई लहर से जूझ रहा है. यूरोपीय क्षेत्र में पिछले दो वर्षों में कोविड -19 के 100,074,753 संक्रमण के मामले दर्ज किए हैं. यूरोपीय क्षेत्र अटलांटिक तट से अजरबैजान और रूस तक 52 देशों और क्षेत्रों में फैला हुआ है. 

यूरोप में सामने आए मामले चीन में 2019 के अंत में महामारी के फैलने के बाद से दुनिया भर में घोषित 28,82,79,803 मामलों में एक तिहाई से अधिक के बराबर है. यूरोप में सामने आए संक्रमणों में 49 लाख से अधिक पिछले सात दिनों में सामने आए हैं. 52 देशों या क्षेत्रों में से 17 ने एक सप्ताह में सर्वाधिक मामलों के अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

'वैक्सीन के दोनों डोज़ के बाद भी हो सकता है Omicron, पर जल्द हो जाएंगे ठीक' : डॉ. सुरेश कुमार

Advertisement

अकेले फ्रांस ने पिछले एक सप्ताह में 10 लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए हैं, जो कि महामारी की शुरुआत से उसके द्वारा घोषित सभी पॉजिटिव मामलों के 10 प्रतिशत के बराबर है. दुनिया में प्रति एक लाख लोगों पर संक्रमण के सर्वाधिक अनुपात वाले सभी देश यूरोप में हैं. 2,045 के साथ डेनमार्क का स्‍कोर सबसे खराब रहा,  वहीं साइप्रस ने 1,969 और आयरलैंड का स्‍कोर 1,964 रहा. 

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका ने दो साल पहले लगाया नाइट कर्फ्यू हटाया, चौथी लहर के बीच इसलिए उठाया कदम

एएफपी की गणना आधिकारिक आंकड़ों पर आधारित है, लेकिन कुछ संक्रमणों का पता नहीं लगाया जा सकता था. उदाहरण के लिए यदि रोगी में लक्षण नहीं हैं. हालांकि यूरोप में कोविड से संबंधित मौतों में कमी आ रही है. यूरोप में पिछले सप्ताह की तुलना में एक दिन में औसतन 3,413 कोरोना वायरस से मौतें दर्ज की गईं हैं, जो पिछले सप्ताह की तुलना में सात प्रतिशत कम है. सबसे खराब स्थिति में पिछले साल जनवरी में एक दिन में औसतन 5,735 मौतें हुईं. 

Advertisement

यूरोप के लोग अब विश्‍वव्‍यापी औसत से ज्‍यादा टीकाकरण कर रहे हैं. "आवर वर्ल्ड इन डाटा" वेबसाइट के अनुसार, यूरोप के पैंसठ प्रतिशत से अधिक लोगों ने आंशिक रूप से टीका लगाया है. वहीं 61 प्रतिशत लोग पूरी तरह से वैक्‍सीनेटेड हैं. जबकि दुनिया भर में यह क्रमशः 58 और 49 प्रतिशत से अधिक है. 

Advertisement

दिल्‍ली में कोरोना की रफ्तार बढ़ने के बावजूद बाजारों में भीड़, कोरोना नियमों का नहीं हो रहा पालन

Featured Video Of The Day
Pakistan की Parliament के बाहर Firing, Imran Khan से जुड़ा है पूरा मामला
Topics mentioned in this article