चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने लद्दाख के करीब LAC पर तैनात सैनिकों की युद्ध तैयारी का जायजा लिया

राष्ट्रपति चिनफिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) मुख्यालय से शिनजियांग सैन्य कमान के तहत खंजराब में सीमा पर तैनात सैनिकों को संबोधित भी किया.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

लद्दाख में जारी भारत-चीनी सीमा विवाद के बीच चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सैनिकों द्वारा की जा रही युद्ध की तैयारियों का जायजा लिया. चीन की आधिकारिक मीडिया ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी.राष्ट्रपति चिनफिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) मुख्यालय से शिनजियांग सैन्य कमान के तहत खंजराब में सीमा पर तैनात सैनिकों को संबोधित भी किया. चीनी राष्ट्रपति ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव और पीएलए के प्रमुख भी हैं. आधिकारिक मीडिया में दिखाए गए वीडियो के अनुसार, शी चिनफिंग ने सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि किस प्रकार 'हाल के वर्षों में, क्षेत्र में लगातार बदलाव हो रहा है' और किस प्रकार इसने सेना को प्रभावित किया है.

Advertisement

रिपोर्ट के अनुसार, सैनिकों में से एक ने जवाब दिया कि वे अब '24 घंटे' सीमा की निगरानी कर रहे हैं. शी चिनफिंग ने उनकी स्थिति के साथ ही यह भी सवाल किया कि क्या उन्हें दुर्गम इलाके में ताजी सब्जियां मिल रही हैं. शी ने जवानों से 'सीमा पर उनकी गश्त और प्रबंधन कार्य के बारे में' भी सवाल किया. उन्होंने सैनिकों की सराहना करते हुए उन्हें अपने प्रयास जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया.

बता दें कि लद्दाख के पैंगोंग झील क्षेत्र में पांच मई, 2020 को हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन के बीच गतिरोध शुरू हो गया था. लद्दाख में सीमा गतिरोध के संबंध में दोनों पक्षों के बीच उच्चस्तरीय सैन्य वार्ता के 17 दौर हो चुके हैं, लेकिन बाकी मुद्दों के समाधान में कोई खास प्रगति नहीं हुई. इन सब के बीच भारत ने जोर दिया है कि चीन के साथ द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा (AC) पर शांति जरूरी है.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Attack Lebanon: लेबनान से लगातार इज़रायल पर चल रहे Missile और Rocket, क्या इजरायल करेगा हमला?