चीन ने पाकिस्तान के राजनीतिक दलों से सरकार गठन के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया

नेशनल असेंबली के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को 93 सीटों पर जीत मिली है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
बीजिंग:

चीन ने पाकिस्तान में हुए चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलने के बाद गठबंधन सरकार बनाने के लिए संघर्ष कर रहे राजनीतिक दलों से “राजनीतिक एकजुटता और सामाजिक स्थिरता” के लिए साथ मिलकर काम करने का सोमवार को आग्रह किया.

नेशनल असेंबली के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को 93 सीटों पर जीत मिली है.

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन ने 75 सीट जीतीं जबकि पीपीपी 54 सीट के साथ तीसरे स्थान पर रही. मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को 17 सीट पर जीत मिली थी.

पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी के पास 266 सदस्यीय नेशनल असेंबली की 265 निर्वाचित सीट में से 133 सीट होनी चाहिए.

पीटीआई के सरकार नहीं बना पाने की स्थिति में पीएमएल-एन और पीपीपी सरकार गठन के लिए बातचीत कर रहे हैं.

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, 'हमने देखा कि पाकिस्तान में आम चुनाव मौटे तौर पर स्थिर और सुचारू तरीके से हुए, और हम बधाई देते हैं.'

उन्होंने कहा, 'एक करीबी और मित्र पड़ोसी के रूप में, चीन पाकिस्तानी लोगों की पसंद का पूरा सम्मान करता है और उम्मीद करता है कि पाकिस्तान की संबंधित पार्टियां चुनाव के बाद राजनीतिक एकजुटता व सामाजिक स्थिरता बनाए रखने के लिए मिलकर काम करेंगी.'

Advertisement

ये भी पढ़ें- सीमा समझौते के लिए जारी वार्ता के बीच भूटान के साथ विवादित सीमा पर गांव बना रहा चीन: रिपोर्ट

ये भी पढ़ें- बिलावल भुट्टो ने क्‍यों स्‍वीकार नहीं किया पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री का पद...?

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
India Vs Canada: China के चक्कर में India से पंगा ले रहा Canada! Justin Trudeau चल रहे शातिर चाल
Topics mentioned in this article