China के 30 विमान Taiwan के हवाई रक्षा क्षेत्र में घुसे, इस साल की दूसरी सबसे बड़ी घुसपैठ

China-Taiwan Row : चीन (China) की तरफ से सोमवार को हुई घुसपैठ 23 जनवरी के बाद सबसे बड़ी थी, उस समय चीन के 39 विमान ताइवान (Taiwan) के हवाई क्षेत्र (Air defence identification zone, or ADIZ) में घुस गए थे. 

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
ताइवान(Taiwan) ने चीन (China) की गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए एक एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम तैनात किया है (प्रतीकात्मक तस्वीर)
ताइपे:

चीन (China) ने ताइवान (Taiwan) की हवाई रक्षा सीमा में इस साल दूसरी सबसे बड़ी घुसपैठ की है. ताइवान ने रिपोर्ट किया है कि उसकी हवाई सीमा में 30 चीनी जेट विमान घुस आए. इनमें 20 से अधिक लड़ाकू विमान (Fighter Jets) थे. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि उसने अपने विमानों को इकठ्ठा किया, और हवाई  रक्षा मिसाइल तंत्र भी तैनात कर दिया है जिससे चीन की ताजा गतिविधि को भी मॉनीटर किया जा सके. हाल ही के सालों में, चीन ने ताइवान के रक्षा क्षेत्र में बड़ी संख्या में अपने विमान भेजने शुरू किए हैं ताकि वो अपना असंतोष जाहिर कर सके और ताइवान के पुराने पड़ते लड़ाकू विमान के बेड़े पर दबाव डाला जा सके.

स्व-शासित लोकतांत्रिक ताइवानी जीवन पर चीन के आक्रमण का लगातार खतरा बना रहता है. चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और एक ज़रूरी हुआ तो उस पर कब्ज़ा करने का प्रण कर चुका है, चाहें बल का इस्तेमाल ही क्यों ना करना पड़े. 

अमेरिका ने पिछले हफ्ते चीन पर ताइवान में तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया था. और अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) ने खास तौर पर "चीन की हवाई घुसपैठ को उकसाने वाले कार्रवाई बताया."

Advertisement

ब्लिंकेन की टिप्पणी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की टिप्पणी के बाद आया है जब जापान की यात्रा के दौरान उन्होंने दशकों पुरानी अमरीकी नीति को तोड़ने का संकेत दिया था, और कहा था कि अगर ज़रूरी हुआ तो चीन का हमला होने पर अमेरिका ताइवान की सैन्य मदद करेगा. 

Advertisement

सोमवार की घुसपैठ 23 जनवरी के बाद सबसे बड़ी थी, उस समय चीन के 39 विमान ताइवान के हवाई क्षेत्र (air defence identification zone, or ADIZ) में घुस गए थे. 

Advertisement

ADIZ ताइवान की सीमा के हवाईक्षेत्र के समान नहीं है लेकिन इसमें एक बड़ा क्षेत्र आता है, जिसमें,  चीन के अपने रक्षा क्षेत्र का हिस्सा भी ओवरलैपप करता है. 

Advertisement

पिछले साल, ताइवान ने अपने ADIZ क्षेत्र में 969 घुसपैठ रिकॉर्ड की थीं. यह 2020 की हवाई घुसपैठ से कहीं अधिक थी. 2020 में चीन की तरफ से 380 हवाई घुसपैठ हुईं थीं.  

4 अक्टूबर 2021 को एक दिन में चीन की तरफ से सबसे ज्यादा घुसपैठ हुई थी जब एक दिन में चीन के 56 विमान घुस आए थे.  

Featured Video Of The Day
Samarth: NDTV के साथ साझेदारी में समर्थ के एक साल का जश्न मनाया जा रहा है
Topics mentioned in this article