China Plane Crash: Pilot की बीमारी या Suicide "संभावित कारण"

China Plane Crash: चीन की एक दशक की इस सबसे बुरी हवाई दुर्घटना के बारे में एक अहम जानकारी सामने आई है. Flightradar24 के डेटा के मुताबिक ऐसा लगता है कि हवाईजहाज नाक की सीध में गिरते हुए करीब 10 सेकेंड तक रुका था और फिर करीब 8000 फीट की ऊंचाई पर थोड़ उपर उठा था, लेकिन फिर हवाई जहाज ने तेजी से नीचे गिरना शुरू किया.

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Flight MU5735 कुनमिंग से उड़ान के बाद करीब 29,000 फीट पर थी, फिर अचानक गिरना शुरू किया

चीन का ईस्टर्न बोइंग 737-800 (China Eastern Boeing 737-800) दक्षिणी चीन के दूरदराज के पहाड़ी इलाके में 132 लोगों के साथ नाक की सीध पर आसमान से गिरकर क्रैश (Crash) हो गया था. यह करीब एक दशक में चीन की सबसे बुरी हवाई दुर्घटना (Worst air disaster) थी. जांचकर्ता इस क्रैश के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. अब तक हमें ये बातें पता चली हैं:- 

क्या हुआ था?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, कुनमिंग से उड़ी फ्लाइट MU5735 करीब 29,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रही थी और अपने गंतव्य स्थान गुआंझोऊ से करीब 100 मील की दूरी पर थी. अचानक यह तेजी से नीचे गिरी. अगले 1 मिनट और 35 सेकेंट में प्लेन ऊंचाई से सीधे नीचे गिरकर काफी नीचे आ गया. करीब आवाज की गति से प्लेन पहाड़ी से टकरा गया. इस विमान पर सवार करीब 132 लोग, जिसमें 9 क्रू मेंबर भी शामिल थे, उन्हें मरा हुआ माना जा रहा है.   

क्या हुआ होगा?

किसी अंतिम परिणाम पर पहुंचना जल्दबाज़ी होगी कि क्रैश का क्या कारण रहा. संभावनाएं किसी उपकरण के खराब होने से लेकर, मौसम खराब होने और पायलेट के बीमार होने या उसके आत्महत्या करने से लेकर किसी तरह के आतंकी हमले की हैं. लेकिन अभी तक किसी भी अंतिम निर्णय पर नहीं पहुंचा जा सका है.  

जांचकर्ता क्या देख रहे हैं?

जांच का शुरुआती फोकस प्लेन के कथित ब्लैक-बॉक्स पर रहेगा. इसमें फ्लाइट का डेटा और कॉकपिट के रिकॉर्ड्स होते हैं. इसमें पायलेट्स के बीच हुआ आखिरी संवाद कैद हुआ हुआ. जांचकर्ताओं का कहना है कि इसे खोज कर शोध के लिए भेज दिया गया है.  लेकिन जांचकर्ताओं का कहना है कि ब्लैक-बॉक्स "बुरी तरह क्षतिग्रस्त" था. इसमें से कुछ खोज निकलाने में समय लग सकता है. फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर की खोज अभी जारी है.  बुरे मौसम के कारण खोज में परेशानी आ रही है.  

पायलेट्स कौन थे?

चीन की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार China Eastern Flight 5735 में एक चीन के सबसे अनुभवी पायलेट्स में से एक कमर्शियल पायलेट था और एक युवा पायलेट था जिसके परिवार के सदस्य भी पायलेट रहे हैं. कैप्टन के पास 737 मॉडल में  6,709 घंटों का अनुभव था, जबकि पहले को पायलेट के पास कुल 31,769 उड़ान के घंटों का अनुभव था.  दूसरे को पायलेट के पास 556 घंटों के उड़ान के घंटो का अनुभव था. सभी का प्रदर्शन बेहतर रहा था और उनके परिवार की हालत भी स्थिर थी. 

यह भी देखें:-  चीन में विमान ने क्रैश से पहले लगाया सीधे गोता 

Helplines
Vandrevala Foundation for Mental Health9999666555 or help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (Monday-Saturday: 8 am to 10 pm)
(If you need support or know someone who does, please reach out to your nearest mental health specialist.)

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