China: एक Covid19 केस निकलने पर 300,000 लोगों को डाला Lockdown में   

चीन (China) में कोई भी नया कोरोना का मामला दिखते ही, तुरंत लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया जाता है, लोगों को क्वारेंटीन (Quarantine) के लिए मजबूर किया जाता है और आने-जाने पर भी कड़े प्रतिबंध लगा दिए जाते हैं.  इस कारण एक तरफ चीन में लोग कोरोना (Corona) से उकता गए हैं तो दूसरी ओर अर्थव्यवस्था को भी नुकसान हो रहा है.  

Advertisement
Read Time: 24 mins
China में Corona के Omicron वेरिएंट को फैलने से रोकने के सख्त प्रयास किए जा रहे हैं (File Photo)

चीन (China) में एक छोटे से शहर में मंगलवार को एक Covid-19 का केस मिलने पर लाखों लोगों को लॉकडाउन (Lockdown)  में डाल दिया गया.  चीन कोरोनावायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए अपनी जीरो-कोविड पॉलिसी (Zero-Covid Policy) से पीछे हटता नज़र नहीं आ रहा है.  चीन आखिरी बड़ी अर्थव्यवस्था है जहां जीरो-कोविड पॉलिसी अभी भी लागू है. चीन में कोई भी नया कोरोना का मामला दिखते ही, तुरंत लॉकडाउन लगा दिया जाता है, लोगों को क्वारेंटीन के लिए मजबूर किया जाता है और आने-जाने पर भी कड़े प्रतिबंध लगा दिए जाते हैं.  इस कारण एक तरफ चीन में लोग कोरोना से उकता गए हैं तो दूसरी ओर अर्थव्यवस्था को भी नुकसान हो रहा है.  

Advertisement

कई क्षेत्रों में अधिकारियों ने सख्त नियम लागू किए हैं, क्योंकि वो तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट के नए मामलों पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं. आधिकारिक नोटिस के अनुसार,  नए घरेलू संक्रमणों के कारण चीन के हेनान प्रांत के स्टील बनाने वाले केंद्र वुगांग ने घोषणा की हैकि वो बीमारी को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लगा रहा है.  

शहर के 3,20,000 लोगों में से किसी को भी गुरुवार दोपहर तक घर से बाहर कदम रखने की इजाज़त नहीं है. साथ ही यह भी कहा गया है कि स्थानीय अधिकारी जरूरी सामान घर ही पहुंचा देंगे. निवासियों को बिना मंजूरी के अपनी कार प्रयोग करने की मनाही है. नोटिस के अनुसार केवल आपत स्थिति में चंद लोगों के बीच यात्रा की अनुमति मिलेगी. ब्लूमबर्ग के अनुसार, इस शहर में चीन की सबसे बड़ी स्टील कंपनी वुयांग आयरन एंड स्टील कंपनी है. यह अमेरिका, जापान और बड़े पश्चिमी देशों को निर्यात करती है.  

Advertisement

250 मिलियन सख्त पहरे में 

पास ही के शह जहुमादियन(Zhumadian) में करबी 7 मिलियन लोग रहते हैं. इस शहर ने भी मंगलवार को घोषणा की है कि वो भी दो लोगों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद ऐसा ही तीन दिन का लॉकडाउन लगा रहा है. लेकिन यहां प्रतिबंध वुगांग से हल्के हैं. सरकारी नोटिस के अनुसार, स्थानीय निवासियों को जरूरी ना होने पर घर ना छोड़ने को कहा गया है, और एक व्यक्ति को एक घर से हर दो दिन में ज़रूरी सामान खरीदने जाने की इजाजत है.  

Advertisement

मनोरंजन की जगहों जैसे बार, सिनेमा, जिम और काराओके पारलर्स (karaoke parlours) की सेवाएं स्थगित कर दी गईं हैं और रेस्त्रां को केवल टेकअवे के लिए खाना देने की इजाज़त है.  

Advertisement

चीन में करी 250 मिलियन लोग किसी ना किसी वायरस नियंत्रण उपाय के प्रतिबंध को झेल रहे हैं. यह पिछले हफ्ते से दोगुना है. जापान के बैंक नोमुरा ने यह जानकारी दी.  

Advertisement

चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने बताया कि चीन में मंगलवार को कोरोना के  कुल 347 नए घरेलू मामले सामने आए. इनमें 80% में कोई लक्षण नहीं दिखे.  

Featured Video Of The Day
Delhi Weather Update: 88 साल बाद 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश, क्यों हुआ दिल्ली का ये हाल?
Topics mentioned in this article