China Plane Crash : दुर्घटना का रहस्य गहराया, बीच हवा में टुकड़े होने के मिले संंकेत

China Plane Crash: अगर जांचकर्ता यह साबित कर देते हैं कि 10 किलोमीटर दूर मिला जेट का टुकड़ा क्रैश हुए विमान का ही है, तो इससे सोमवार को क्रैश हुए विमान के बारे में सुराग मिल सकेगा, कि फ्लाइट के आखिरी क्षणों में क्या हुआ था?

Advertisement
Read Time: 25 mins
China Plane Crash: दुर्घटनास्थल से कुछ दूर जेट एक टुकड़ा मिला है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चीन (China) में Boeing Co.737-800 का एक टुकड़ा ऐसा मिला है जो लगता है कि जमीन पर टकराने से पहले ही विमान से टूट कर अलग हो गया होगा. इस एक टुकड़े के मिलने से इस प्लेन क्रैश का रहस्य और गहरा गया है. यह विमान नाक की सीध में नीचे आकर ज़मीन से टकरा गया था.  ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, विमान का एक टुकड़ा जिसे क्रैश हुए China Eastern Airlines का माना जा रहा है,  वो मुख्य दुर्घटनास्थल से 10 किलोमीटर दूर मिला है. चीन के अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी है. अगर जांचकर्ता यह साबित कर देते हैं कि यह विमान का टुकड़ा क्रैश हुए जैट का ही है तो यह दिखाएगा कि हवा की बीच में ही प्लेन के कुछ टुकड़े हो गए थे. इससे सोमवार को हुए क्रैश के कारण का पता लगाने में मदद मिलेगी और यह भी जानकारी मिलेगी कि आखिरी क्षणों में क्या हुआ था.   

अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के दुर्घटना जांच मामलों के पूर्व प्रमुख जेफ गुजेटी (Jeff Guzzetti) ने कहा- " सवाल ये हैं कि वो कौन सा टुकड़ा है और कब अलग हुआ"

यह भी पढ़ें:- क्रैश हुई चीनी फ्लाइट के पायलट से बार-बार की गई संपर्क साधने की कोशिश, मगर नहीं मिला कोई जवाब

Advertisement

चीन के सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, फ्लाइट 5735 कुनमिंग से गुआंगझाऊ की तरफ उड़ान भर रही थी जब पायलेट्स की तरफ से बिना किसी आपात रेडियो कॉल के बिना वो नीचे आकर पहाड़ों में क्रैश हो गई. यह क्रैश गुआंगझाऊ से केवल 100 मील की दूरी पर हुआ. इस विमान में 132 लोग सवार थे.  

Advertisement

क्रैश के जांचकर्ता हैं हैरान 

इस विमान के असामान्य गोते ने क्रैश के जांचकर्ताओं और सुरक्षा विशेषज्ञों को हैरान कर दिया है. 737-800 जैसे विमान इतनी आसानी से गोता लगाने के लिए डिजाइन नहीं किए गए हैं. इसलिए किसी तरह का एयरक्राफ्ट फेलियर या पायलेट का एक्शन भी इतने लंबे समय तक इसके नाक की सीध में गिरने के लिए जिम्मेदार होगा.  

Advertisement

एक टुकड़ा जो करीब 1.3 मीटर लंबा है और 10 सेंटीमीटर चौड़ा है, यह  क्रैश हुए विमान का माना जा रहा है. यह टुकड़ा एक खेत में मिला है.  इस समय जांच में यग लगभग असंभव है कि ये पता लगाया जा सके कि यह टुकड़ा तेज़ गति से गिरने के कारण अलग हुआ या अचानक नीचे आने के कारण टूट गया.   

Advertisement

जांच कर रहे अधिकारियों का कहना है कि विमान लगभग 29,000 फीट की ऊंचाई से केवल 1 मिनट 35 सेकेंड में नीचे आकर क्रैश हो गया था और नीचे आते समय विमान के टुकड़े झड़ रहे थे.  

नीचे आते हुए भेज रहा था जानकारी 

Flightradar24 के अनुसार, एयरक्राफ्ट पूरी तरह से टूटा नहीं था, यह 3,335 फीट की ऊंचाई तक अपनी पोजीशन के बारे में डेटा भेज रहा था.  

ब्लूमबर्ग न्यूज़ ने Flightradar24  के डेटा को गेखते हुए कहा था कि जेट गोता लगाते हुए सामान्य से कहीं तेज़ गति से नीचे आ रहा था, यह गति आवाज़ की भी हो सकती है.  

इसके अनुसार, एक जेटलाइन इतनी तेज गति के लिए नहीं बने हैं और इसके हल्के डैने और पूंछ का हिस्सा अधिक स्पीड पर खुल गया होगा. दिसंबर 1997 में इंडोनेशिया में हुए सिल्कएयर 737 -300 विमान हादसे की जांच के अनुसार यह सामने आया था.   

जांचकर्ताओं ने बताया था कि यह विमान नदी में गिरने से पहले करीब आवाज की गति से नीचे आ रहा था. इंडोनेशिया की नेशनल ट्रांसपोर्ट सेफ्टी कमीटी ने कहा था कि क्रैश के कारण के बारे में पर्याप्त सबूत नहीं मिले थे लेकिन NTSB ने इससे अलग राय देते हुए कहा था कि ऐसी अधिक संभावना है कि कैप्टन ने जानबूझ कर ऐसा किया जो एक हत्या और आत्महत्या दोनों थी.   

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: ‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले Nitin Gadkari