पड़ोसी देशों को धमका रहा ड्रैगन! चीन पर फिलीपींस के जहाज को टक्‍कर मारने का आरोप

सरकारी स्वामित्व वाली फिलीपीन समाचार एजेंसी के मुताबिक, चीन तटरक्षक के जहाज 5205 ने कई बार बीआरपी-टेरेसा मैगबानुआ को टक्कर मारी. यह फिलीपीन तटरक्षक का सबसे बड़ा जहाज है,

Advertisement
Read Time: 3 mins
मनीला:

फिलीपींस (Philippines) ने एक चीनी तट रक्षक जहाज के दक्षिण में एस्कोडा शोल में तैनात फिलीपीन तट रक्षक के सबसे बड़े और सबसे आधुनिक जहाज बीआरपी टेरेसा मैगबानुआ को जानबूझकर टक्कर मारने का आरोप लगाया और चिंता जताई. फिलीपींस की राष्ट्रीय समुद्री परिषद (एनएमसी) के प्रवक्ता अलेक्जेंडर लोपेज ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, "हम राष्ट्रीय समुद्री परिषद की स्थिति को गंभीरता से लेते हैं." 

सरकारी स्वामित्व वाली फिलीपीन समाचार एजेंसी (पीएनए) ने बताया कि शनिवार को चीन तटरक्षक (सीसीजी) के जहाज 5205 ने कई बार बीआरपी-टेरेसा मैगबानुआ को टक्कर मारी, जो फिलीपीन तटरक्षक (पीसीजी) का सबसे बड़ा जहाज है, जिसे अप्रैल में एस्कोडा शोल में तैनात किया गया था. वह पलावन से लगभग 75 समुद्री मील दूर है.

इसमें बताया गया कि टक्कर के कारण, बीआरपी टेरेसा मैगबानुआ के ब्रिज विंग और फ्रीबोर्ड को क्षति पहुंची, हालांकि चालक दल को कोई चोट नहीं आई और जहाज सबीना शोल के अंदर ही लंगर डाले रहा.

फिलीपीन तटरक्षक बल ने बताया यह कारण 

पीएनए ने पश्चिमी फिलीपीन सागर के लिए फिलीपीन तटरक्षक बल के प्रवक्ता कमोडोर जे टैरिएला के हवाले से कहा कि चीनी तटरक्षक जहाज ने बीआरपी टेरेसा मैगबानुआ के बंदरगाह धनुष में खतरनाक युद्धाभ्यास किया, इसके परिणामस्वरूप यह सीधे टकरा गया.

टैरिएला ने कहा, "चीनी जहाज ने मुड़कर पीसीजी पोत को फिर से टक्कर मारी, इससे उसका स्टारबोर्ड क्वार्टर टकराया. इसके बाद, वह घूम गया और पीसीजी पोत को फिर से टक्कर मारी. एमआरआरवी-9701 के पोर्ट बीम पर, सीसीजी पोत 5205 ने एक बार फिर सीधे और जानबूझकर पीसीजी पोत को टक्कर मार दी."

पीसीजी प्रवक्ता ने मीडिया के समक्ष एक ड्रोन शॉट भी प्रस्तुत किया. इसमें दिखाया गया कि बीआरपी टेरेसा मैगबानुआ मूल रूप से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी के टगबोट्स, जहाजों और "चीनी समुद्री मिलिशिया" से घिरा हुआ था.

Advertisement

अमेरिकी राजदूत ने की निंदा 

ताजा घटना की विभिन्न देशों द्वारा तीखी आलोचना की गई है. अमेरिकी राजदूत मैरीके लॉस कार्लसन ने एक्स पर लिखा, "अमेरिका पीआरसी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय कानून के उल्लंघनों की निंदा करता है, जिसमें आज बीआरपी टेरेसा मैगबानुआ को जानबूझकर टक्कर मारना भी शामिल है, जबकि वह फिलीपीन ईईजेड के भीतर वैध रूप से संचालन कर रहा था. हम अंतर्राष्ट्रीय कानून को बनाए रखने में फिलीपींस के साथ खड़े हैं."

इस बीच, बीजिंग ने "जियानबिन जियाओ में अवैध रूप से लंगर डाले" फिलीपीन तट रक्षक जहाज पर "जानबूझकर" "चीनी जहाज" को टक्कर मारने का भी आरोप लगाया.

Advertisement

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ के अनुसार, चीनी तटरक्षक बल के प्रवक्ता लियू देजुन ने कहा कि "गैर-पेशेवर और खतरनाक युद्धाभ्यास के परिणामस्वरूप दुर्घटना हुई, इसकी जिम्मेदारी फिलीपीन पक्ष की है."

चीन ने कहा कि उसने फिलीपीन पक्ष को वास्तविकता का सामना करने और भ्रम त्यागने के ल‍िए कहा है.
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack में बड़ा खुलासा, Taiwan की Company ने बताया Europe Connection
Topics mentioned in this article