'दिल दहला देने वाली कहानी' : चार भारतीयों की ठंड में हुई मौत पर कनाडा के PM बोले

मरने वाले सभी लोग एक ही परिवार से थे. पीएम ट्रूडू ने शुक्रवार को कहा कि कनाडाई सरकार अमेरिकी सीमा पर लोगों की तस्करी को रोकने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
टोरंटो:

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू ने कहा कि उनकी सरकार मानव तस्करी को रोकने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है और अमेरिका के साथ ‘बहुत करीब' से इस दिशा में काम कर रही है. उनका यह बयान एक दिन पहले एक बच्चे सहित चार भारतीयों के अमेरिका के साथ लगने वाली कनाडा की सीमा पर भीषण ठंड से मौत होने के बाद आया है.

मरने वाले सभी लोग एक ही परिवार से थे. घटना को दिल दहला देने वाली त्रासदी करार देते हुए ट्रूडू ने शुक्रवार को कहा कि कनाडाई सरकार अमेरिकी सीमा पर लोगों की तस्करी को रोकने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है. ट्रूडू ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यह पूरी तरह दिल दहला देने वाली कहानी है. किसी परिवार को इस तरह से मरते देखना बेहद दुखद है. 

उन्होंने कहा, “यही कारण है कि हम लोगों को अनियमित या अवैध तरीके से सीमा पार करने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. हम जानते हैं कि ऐसा करने में बड़े जोखिम हैं.”प्रधानमंत्री ने कहा कि कनाडा तस्करी को रोकने और लोगों को 'अस्वीकार्य जोखिम लेने' से रोकने में मदद करने के लिए अमेरिका के साथ मिलकर काम कर रहा है.

Advertisement

अमेरिका-कनाडा सीमा पर एक बच्चा समेत चार भारतीयों की बर्फीले तूफान में फंसकर मौत

कनाडा के अधिकारियों के अनुसार, यह घटना असामान्य थी क्योंकि अवैध प्रवासी आम तौर पर अमेरिका से कनाडा में प्रवेश करने की कोशिश करते हैं, न कि यहां से वहां जाने की. अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव के बाद 2016 में कनाडा में पैदल सीमा पार करने के मामलों में वृद्धि हुई. बृहस्पतिवार को, मैनिटोबा रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने कहा कि बुधवार को चार लोगों के शव - दो वयस्क, एक किशोर और एक शिशु - दक्षिण मध्य मैनिटोबा में एमर्सन इलाके के पास अमेरिका/कनाडा सीमा के कनाडाई तरफ पाए गए. माना जा रहा है कि परिवार गुजराती था और अत्यधिक ठंड की चपेट में आने से उन लोगों की मौत हुई.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल
Topics mentioned in this article