'बड़ी कामयाबी' : Peer-Reviewed जर्नल में प्रकाशित हुए Pfizer वैक्सीन के नतीजे

अध्ययन के साथ संपादकीय ने कुछ "मामूली मुद्दों" को चिह्नित किया.

Advertisement
Read Time: 10 mins
वॉशिंगटन:

फाइजर-बायोटेक कोविड-19 वैक्सीन (Pfizer-BioNTech Covid-19 Vaccine लिए क्लिनिकल ट्रायल के पूर्ण परिणाम गुरुवार को न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित किए गए, जिसमें अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन समिति ने इसके अनुमोदन पर चर्चा की, जिसे एक मील के पत्थर के रूप में माना जा रहा है. 

वैज्ञानिक पत्र से संबंधित एक संपादकीय में कहा गया है: "परीक्षण के परिणाम किसी भी कल्पनीय विश्लेषण को पकड़ने के लिए पर्याप्त प्रभावशाली हैं, यह एक जीत है."

पूरे टेस्ट में लगभग 44,000 स्वयंसेवक शामिल थे, जो कि पूर्व विश्लेषण में देखी गई संख्या से कई हजार अधिक थे, इनमें से लगभग आधे को वैक्सीन और बाकी को एक प्लेसिबो मिला. रिपोर्ट ने पुष्टि की कि कोविड -19 संक्रमण को रोकने में बीएनटीटी 2 बी 2 की दो-खुराक 95 प्रतिशत प्रभावी थी. 

इसमें लिखा है, "वैक्सीन ने "उम्र, लिंग, नस्ल, जातीयता, बेसलाइन बॉडी-मास इंडेक्स और सह-स्थितियों की उपस्थिति" पर समान काम किया. पहली खुराक के बाद गंभीर कोविड-19 के 10 मामलों में, नौ प्लेसिबो प्राप्तकर्ताओं में और एक वैक्सीन प्राप्त करने वाले व्यक्ति में हुआ. 

अध्ययन के साथ संपादकीय ने कुछ "मामूली मुद्दों" को चिह्नित किया.  उन्होंने कहा, "कोविड -19 के गंभीर मामलों की संख्या (टीका समूह में एक और प्लेसीबो समूह में नौ) बहुत कम है, इस बारे में कोई निष्कर्ष निकालने के लिए कि क्या टीकाकृत व्यक्तियों में होने वाले दुर्लभ मामले वास्तव में अधिक गंभीर हैं," 

अन्य सवालों में यह भी शामिल है कि क्या अप्रत्याशित सुरक्षा के मुद्दे तब उत्पन्न हो सकते हैं जब टीकाकरण करने वालों की संख्या लाखों और संभवतः अरबों लोगों तक बढ़ जाती है? यह भी पता नहीं है कि क्या अधिक साइड इफेक्ट लंबे समय तक फॉलोअप के साथ उभरेंगे? टीका कब तक प्रभावी रहता है? क्या यह ट्रांसमिशन को सीमित करेगा? और यह बच्चों, गर्भवती महिलाओं और प्रतिरक्षण रोगियों में कैसे काम करेगा?

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Haryana Elections: BJP और Congress का Manifesto, किसका देगी जनता साथ? | NDTV Cafe