ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शनों में मारे गए 300 से अधिक लोग

यह ताजा आधिकारिक आंकड़ा ईरान के ओस्लो-आधारित मानवाधिकार समूह के दिए गए आंकड़ों के करीब हैं, जिनमें मृतकों की संख्या कम से कम 416 बताई गई थी.  

Advertisement
Read Time: 5 mins
ईरान में हिजाब पुलिस की हिरासत में 22 साल की महसा अमीनी की मौत के बाद प्रदर्शन शुरू हुए थे (File Photo)

ईरान (Iran) में 16 सितंबर को महसा अमीनी (Mahsa Amini) की हिरासत में हुई मौत के बाद  शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों में अब तक 300 से अधिक लोग मारे गए हैं. एक रिवॉल्यूशनरी गार्ड के जनरल ने, मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, इस महिला की मौत से देश में सभी प्रभावित हुए हैं. मेरे पास ताजा आंकड़े नहीं है लेकिन मुझे लगता है कि इस देश में इस घटना के  बाद लगभग 300 लोग शहीद हुए जिनमें बच्चे भी शामिल थे.   

एयरोस्पेस डिविज़न के हेड ऑफ गार्ड ब्रिगेडियर जनरल अमीराली हजीज़ादेह ने मेहर न्यूज़ एजेंसी को एक वीडियो जाहिर कर यह कहा.  इस आंकड़े में दर्जनों पुलिस वाले हैं, सैनिक और प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प में मारे गए या हत्या किए गए हथियारबंद गुटों के लोग हैं.  

यह ताजा आधिकारिक आंकड़ा ईरान के ओस्लो-आधारित मानवाधिकार समूह के दिए गए आंकड़ों के करीब हैं, जिनमें मृतकों की संख्या कम से कम 416 बताई गई थी.  

इस समूह का कहना था कि मृतकों की संख्या में महसा अमीनी के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शनों के अलावा, दक्षिणीपूर्वी सिस्तान-बलूचिस्तान जिले में हुए प्रदर्शनों में मारे गए लोगों की संख्या भी शामिल है.   

Featured Video Of The Day
Hardeep Puri On Price Hike: मोदी सरकार के 3 मंत्र Affordability Availability Accessibility पर हरदीप पुरी ने क्या कहा?