जापान में 7.1 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी जारी

इससे पहले 22 जुलाई को जापान की राजधानी टोक्यो के उत्तर-पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. उस वक्त भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई गई थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
टोक्यो:

जापान के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र के मियाज़ाकी प्रांत और अन्य क्षेत्रों में गुरुवार को भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए. टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के हवाले से बताया कि कोच्चि, मियाज़ाकी, एहिमे, ओइता और कागोशिमा प्रान्तों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. पहले जेएमए ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार 4:43 बजे आया. भूकंप की तीव्रता मियाज़ाकी प्रांत के पास जापानी भूकंपीय तीव्रता 6 से कम थी.

बाद में इसकी तीव्रता संशोधित कर 7.1 कर दी गई. भूकंप में किसी भी प्रकार की जान हानि या भारी विनाश की खबर सामने नहीं आई है.

बता दें, इससे पहले 22 जुलाई को जापान की राजधानी टोक्यो के उत्तर-पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई गई थी. हालांकि, भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई थी. लेकिन, भूकंप के झटकों के बाद लोग सहम गए थे और घरों से निकल कर सड़क पर आ गए थे.

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, "भूकंप की गहराई का केंद्र 90 किलोमीटर था. जो उत्तरी इबाराकी प्रांत के 36.8 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 140.8 डिग्री पूर्वी देशांतर के करीब आया था."

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Atishi New Delhi CM: क्या आतिशी सरकार केजरीवाल की खड़ाऊं सरकार बन जाएगी?
Topics mentioned in this article