उत्तराखंड में महसूस किए गए भूकंप के झटके, सिंगतुर वन क्षेत्र रहा केंद्र

भूकंप का केंद्र बिंदु सिंगतुर वन क्षेत्र, उत्तरकाशी-हिमाचल बॉर्डर है. जिसकी गहराई 5 किलोमीटर बताई जा रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

उत्तराखंड के उत्तरकाशी के मोरी में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र बिंदु सिंगतुर वन क्षेत्र, उत्तरकाशी-हिमाचल बॉर्डर है. भूंकप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3 रही. जिसकी गहराई 5 किलोमीटर बताई जा रही है. जानकारी के अनुसार समस्त तहसील/थाना/चौकियों क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस नही हुये हैं. अभी तक भूकंप से किसी प्रकार की क्षति की सूचना प्राप्त नहीं हुई है.

अगस्त में भूकंप से दहली घाटी

अगस्त के महीने में घाटी में मंगलवार को लगातार भूकंप के दो झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.9 और 4.8 दर्ज की गई. घाटी में पहला भूकंप सुबह 6:45 बजे आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 थी. भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में था और इसकी गहराई जमीन से 5 किलोमीटर नीचे थी.

दूसरा भूकंप सुबह 6:52 बजे आया और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 थी. दूसरे भूकंप का केंद्र भी बारामूला जिले में था और इसकी गहराई 10 किलोमीटर नीचे थी. मौसम विभाग के मुताबिक, भूकंप का असर पूरी कश्मीर घाटी में महसूस किया गया था. भूकंप के झटकों के बाद घरों में मौजूद लोग बाहर निकल आए.

उत्तराखंड, घाटी भूकंप संभावित क्षेत्र

उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर भूकंप संभावित क्षेत्र में स्थित है. 8 अक्टूबर, 2005 को कश्मीर में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था. इस भीषण भूकंप ने कश्मीर में तबाही मचाई थी, जिसमें 80,000 से अधिक लोग मारे गए थे.

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?