लखनऊ : जीका वायरस मरीज के 400 मीटर के इलाके बनेंगे कंटेनमेंट जोन, होम आइसोलेशन में रहने की सलाह

डीएम ने निगरानी कमेटियों को सक्रिय रहने का निर्देश दिया है. निगरानी के लिए 550  सुपर सर्विलांस टीमों का गठन किया गया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
लखनऊ:

जीका वायरस ( Zika virus) से बचाव को लेकर लखनऊ ( Lucknow) के डीएम ने गाइडलाइन जारी कर दी है. उन्होंने अफसरों को जीका वायरस मरीज के घर के आसपास के 400 मीटर के इलाके को कंटेनमेंट जोन बनाने का निर्देश दिया है. साथ ही संक्रमित मरीज को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी है. बता दें कि डीएम ने यह निर्देश जीका वायरस से निपटने को लेकर बुलाई बैठक में दिया है. 

डीएम ने निगरानी कमेटियों को सक्रिय रहने का निर्देश दिया है. निगरानी के लिए 550  सुपर सर्विलांस टीमों का गठन किया गया है.  प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में पच्चीस टीमें मौजूद रहेंगी और वे घर-घर जाकर मरीजों का सर्वेक्षण और निगरानी करेंगी.  जीका प्रभावित राज्यों और विदेशों से आने वाले यात्रियों की सूची बनाने के लिए हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और बस स्टॉप पर प्रभारी नियुक्त किए गए हैं. 

यूपी : कानपुर और कन्‍नौज के बाद लखनऊ में भी सामने आए Zika Virus के मामले

वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य ढांचे को बढ़ाने के लिए जिले के आठ अस्पतालों में जीका वायरस वार्ड बनाए जाएंगे. 
वायरस से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान शुरू होगा. होर्डिंग्स के जरिए लोगों को इस वायरस के प्रति जागरूक किया जाएगा.  जीका वायरस के लिए भी हेल्पलाइन जारी की गई है। लोग फोन नंबर 0522-4523000 पर कॉल करके बीमारी की जानकारी ले सकती हैं. 

What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

Featured Video Of The Day
Exit Poll 2024: Kashmir को मिलेगा पहला हिंदू मुख्यमंत्री? BJP नेता Nirmal Singh ने बताया
Topics mentioned in this article