क्या 14 जून के बाद 10 साल पुराना आधार कार्ड हो जाएगा बंद? ऐसे फ्री में तुरंत करा लें अपडेट

Update Aadhaar Card Online for Free: अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो  UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर पर जाकर आप ये काम कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Aadhaar Card Update Online For Free: आप UIDAI पोर्टल जाकर 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं. 
नई दिल्ली:

Aadhar Card Update: आधार कार्ड को लेकर इन दिनों कई तरह की खबरें सोशल मीडिया पर चल रही है. खासकर, इंस्टाग्राम रील्स, और यूट्यूब शॉट्स पर ये खबर तेजी से वायरल हो रही है कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से अपडेट नहीं हुआ है तो 14 जून के बाद वह बेकार हो जाएगा या बंद हो जाएगा. ऐसे में आपके मन में यह  सवाल जरूर आया होगा कि आप 14 जून के बाद अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे या नहीं? सबसे पहले बता दें कि आपके परेशान होने की जरूररत नहीं है, क्योंकि इस खबर में कहीं कोई सच्चाई नहीं है. आइए जानते हैं कि आखिर आधार को कार्ड को लेकर  14 जून वाली बात कहां से आई है?

Advertisement

UIDAI दे रहा आधार कार्ड फ्री अपडेट की सुविधा

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI ने  कई बार आधार कार्ड अपडेट करने को लेकर जानकारी दी है. जिसके मुताबिक, अगर आपने 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट (Aadhaar Card Update Online) नहीं किया है तो UIDAI की ओर से आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा फ्री में  दी जा रही है.  आप UIDAI पोर्टल जाकर 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट (Free Aadhaar Update) कर सकते हैं. 

आप आधार सेंटर पर देना होगा 50 रुपये फीस

अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो  UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर पर जाकर आप ये काम कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको UIDAI पोर्टल पर कोई चार्ज नही देना होगा. लेकिन आधार अपडेट (Update Aadhaar online) कराने की फ्री सर्विस केवल UIDAI पोर्टल पर ही उपलब्ध है. लेकिन अगर आप आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो आपको 50 रुपये फीस के तौर पर देना होगा.

Advertisement

14 जून की डेडलाइन को बाद देने पड़ेंगे पैसे

अगर आप अपना 10 साल पुराना आधार कार्ड फ्री में आधार अपडेट करना चाहते हैं तो यह काम जल्द से जल्द करा लें. क्योंकि 14 जून की डेडलाइन (Aadhaar Card Update Deadline) खत्म होने पर आपके इसके लिए पैसे देने पड़ सकते हैं.

Advertisement

हालांकि UIDAI ने ये भी साफ किया है कि 14 जून के बाद भी 10 साल पुराना आधार कार्ड बंद नहीं होने जा रहा है. वह पहले की तरह की इस्तेमाल किया जा सकेगा. सिर्फ आपको 14 जून तक के बाद  मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा नहीं मिलेगी.आपको इन  वायरल  खबरों पर बिल्कुल ध्यान नहीं देना चाहिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें: फ्री में 10 साल पुराना आधार कैसे करें अपडेट, जानें सबसे आसान तरीका

Featured Video Of The Day
Emergency में कैसे आम आदमी तो दूर, राजनीतिक विरोधियों से भी दुश्मनों जैसा बर्ताव हुआ? | NDTV India