चालान भरने के लिए अब नहीं लगाने होंगे चक्कर, घर बैठे इन आसान स्टेप्स में हो जाएगा काम

Traffic challan online:आप घर पर बैठे-बैठे ही अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के जरिए आसानी से चालान भर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है ई-चालान और क्या है इसे ऑनलाइन जमा करने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Online traffic challan Payment: अगर आपके पास भी ऐसा कोई ई-चालान आया है तो परेशान न हो. इंटरनेट के इस दौर में चालान भरने की प्रक्रिया तेज और आसान हो गई है.
नई दिल्ली:

TRAFFIC RULES: ट्रैफिक के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है और ये मामला सीधे आपकी सुरक्षा से जुड़ा हुआ है. लेकिन फिर भी लोग जाने-अनजाने ही ट्रैफिक नियमों को तोड़ने की गलती कई बार कर ही देते हैं. टेक्नोलॉजी के इस दौर में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर कोई ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी हाथ में पावती लेकर आपसे तुरंत चालान भरने को भले ही न कहे, लेकिन कैमरे की आंख से आप बच नहीं सकते. ऐसे में चालान सीधे आपके घर या मोबाइल पर चला आता है. अब टेंशन शुरू होती है कि चालान की राशि कैसे भरें. इस टेंशन से बचने से लिए अव्वल तो ऐसा काम ही न करें जिसमे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन हो, लेकिन फिर भी किसी गलती या लापरवाही के कारण चालान कट ही गया है, तो तुरंत उसे भर दें. 

इसके लिए आपको यातायात पुलिस के ऑफिस के चक्कर काटने की भी जरूरत नहीं है.आप घर पर बैठे-बैठे ही अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के जरिए आसानी से चालान भर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है ई-चालान (What is e-Challan) और क्या है इसे ऑनलाइन जमा (E-Challan Payment) करने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस.

क्या है ई-चालान?

ई-चालान (Traffic e-Challan) ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों के लिए चालान एक डिजिटल प्रोविजन है. आजकल शहरों की ज्यादातर सड़कों पर सेंसर द्वारा संचालित कैमरे लगाए गए हैं, जो ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की पहचान करते हैं. अगर आप ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करते हैं, तो आपके वाहन का ई-चालान तुरंत जनरेट होकर आपके मोबाइल पर भेज दिया जाता है. अगर आपके पास भी ऐसा कोई ई-चालान आया है तो परेशान न हो. इंटरनेट के इस दौर में चालान भरने की प्रक्रिया तेज और आसान हो गई है.

Advertisement

ऑनलाइन कैसे भरें ई-चालान (Online traffic challan)

  • वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले भारत सरकार की परिवहन वेबसाइट (E- Parivahan) पर जाएं.
  • डिटेल भरें: वेबसाइट पर अपना वाहन नंबर या चालान नंबर दर्ज करें.
  • कैप्चा कोड दर्ज करें: उसके बाद कैप्चा कोड भरें और "विवरण प्राप्त करें" पर क्लिक करें.
  • चालान देखें: यहां आपको आपके चालान की जानकारी मिलेगी, जिसमें चालान की लंबित राशि और नियम उल्लंघन का कारण बताया जाएगा.
  • पेमेंट करें: "ऑनलाइन पेमेंट" पर क्लिक करें, अपनी पेमेंट डिटेल भरें और पेमेंट करने के बाद आपको सफल भुगतान का मैसेज दिखाई देगा.

ऑफलाइन चालान कैसे भरें

अगर आप ऑनलाइन चालान भरने में सहज नहीं हैं, तो आप अपने शहर के किसी भी ट्रैफिक पुलिस स्टेशन में जाकर चालान का भुगतान कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी दस्तावेज जैसे गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कार्ड, लाइसेंस, इंश्योरेंस और चालान की रसीद अपने साथ जरूर ले जाएं.

Advertisement

इस तरीके से आप बिना किसी परेशानी के अपने ट्रैफिक चालान का भुगतान कर सकते हैं, चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jharkhand Assembly Elections: CM Hemant Soren की पत्नी Kalpana Soren ने भरा नामांकन पत्र