New FD Scheme: SBI ने अमृत वृष्टि स्कीम की लॉन्च, मिलेगा 7.75% तक का शानदार रिटर्न

SBI Fixed Deposits: यह स्कीम 15 जुलाई, 2024 से लागू हो गई है. इसके तहत 444 दिनों के निवेश पर निवेशक 7.25% का सालाना ब्याज पा सकते हैं. वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम में 0.50% का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S
नई दिल्ली:

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed deposits) निवेश के बेहतरीन विकल्पों में से एक है. भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अमृत वृष्टि (Amrit Vrishti) नाम से एक नई टर्म डिपॉजिट स्कीम शुरू की है. ये स्कीम उन निवेशकों के लिए अच्छी है जो अपनी बचत पर फिक्स्ड रिटर्न चाहते हैं. यह स्कीम 15 जुलाई, 2024 से लागू हो गई है. इसके तहत 444 दिनों के निवेश पर निवेशक 7.25% का सालाना ब्याज पा सकते हैं.

सीनियर सिटीजन को 7.75 फीसदी का सालाना ब्याज

वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम में 0.50% का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा. यानी सीनियर सिटीजन को इस टर्म डिपॉजिट स्कीम (Term Deposit Scheme) पर 7.75 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा.

इस तरीके से कर सकते हैं निवेश

अमृत वृष्टि स्कीम (Amrit Vrishti Fixed Deposit Scheme) 31 मार्च, 2025 तक निवेश के लिए उपलब्ध है. आप SBI की किसी भी ब्रांच में जाकर या YONO SBI और Yono Lite (मोबाइल बैंकिंग ऐप) और SBI इंटरनेट बैंकिंग (INB) के जरिए इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं.

SBI के चेयरमैन दिनेश खारा ने स्कीम के लॉन्च पर कहा, ‘टर्म डिपॉजिट स्कीम का एक नया वर्जन अमृत वृष्टि' स्कीम लॉन्च करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है, जिसे हमारे कस्टमर्स की डायवर्स रेंज की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है. इस स्कीम में निवेश से ग्राहकों को उनका पैसा बढ़ाने में मदद मिलेगी'.

मैच्योरिटी से पहले  FD के पैसे निकलने पर लगेगा चार्ज

बता दें कि 5 लाख रुपये तक की FD के पैसे को समय से पहले यानी मैच्योरिटी से पहले निकालने पर 0.50 फीसदी का चार्ज देना होगा. वहीं, 5 लाख रुपये से 3 करोड़ रुपये तक की FD पर निवेशकों को 1 फीसदी का चार्ज चुकाना होगा.

SBI की अमृत कलश स्कीम भी शानदार

SBI की स्पेशल FD स्कीम अमृत कलश (SBI Amrit Kalash FD Scheme) भी निवेशकों के लिए एक बढ़िया विकल्प है. बैंक ने इस स्कीम को अप्रैल 2024 में रीलॉन्च किया था. यह स्पेशल FD 30 सितंबर, 2024 तक निवेश के लिए उपलब्ध है. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक यह स्कीम 400 दिनों के लिए है, जिसमें 7.10% की दर से सालाना ब्याज मिलता है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों यानी सिनीयर सिटीजन को 7.60% का ब्याज मिलता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: AIP और जमाते इस्लामी के समर्थन वाले निर्दलीय किसका खेल बिगाड़ेंगे?